भारतीय नौसेना में इन पदों आवेदन की Last Date है, तुरंत करें अप्लाई

भारतीय नौसेना में नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छा मौका है।

नई दिल्ली:  भारतीय नौसेना में नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छा मौका है। इसके लिए भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने की कल आखिरी डेट है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे Indian Navy की आधिकारिक वेबसाइट पर joinindiannavy.gov.in जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून, 2021 है।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.joinindiannavy.gov.in/en/account/account/state पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://www.joinindiannavy.gov.in/en/event/naseem-al-bahr-2016-visit-of-royal-navy-of-oman-ships.html के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 50 SSC अधिकारी के पदों को भरा जाएगा. पाठ्यक्रम जनवरी 2022 से भारतीय नौसेना अकादमी, INA एझिमाला, केरल में शुरू होगा। चयनित उम्मीदवारों को दो अलग-अलग पाठ्यक्रमों- सामान्य सेवा (एक्जीक्यूटिव) और हाइड्रोग्राफी के साथ प्रशिक्षण लेना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 11 जून
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 26 जून

रिक्ति विवरण

SSC सामान्य सेवा: 47 पद
हाइड्रो कैडर: 3 पद

योग्यता मापदंड

उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई/बीटेक होना चाहिए।

 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन पांचवें सेमेस्टर में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रविष्टियों और अंकों की वरीयता के आधार पर होगा। एसएससी साक्षात्कार 21 जुलाई से बैंगलोर/भोपाल/विशाखापत्तनम और कोलकाता में अस्थाई रूप से निर्धारित किए जाएंगे। मेरिट लिस्ट SSB के आधार पर तैयार की जाएगी। SSB द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को प्रवेश-वार मेरिट सूची और संबंधित प्रविष्टि में रिक्तियों की संख्या के आधार पर प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए खुद को ऐसे तैयार करेगी टीम इंडिया

Related Articles