IPL
IPL

#ISIS का ‘हिंदू जेहादी’ पहचाना गया

siddhartha_dhar

नई दिल्ली। दुनिया को हिलाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस का जेहादी जॉन तो मारा जा चुका है लेकिन अब एक नए #Jihadi John की चर्चा जोरों पर हैं। ब्रिटेन के एक अखबार ने इस बात का खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें: आईएसआईएस ने डेविड कैमरून के नाम जारी किया नया वीडियो

#ISIS के वीडियो में दिखा
आईएसआईएस के एक वीडियो में जिस आतंकी को कुछ लोगों की हत्या करते हुए दिखाया गया है वह ब्रिटेन में पैदा हुआ भारतीय मूल का सिद्धार्थ धर है। वीडियो में दिख रहे इस शख्स की आवाज की जांच के बाद ब्रिटेन की सुरक्षा एंजेसी ने ऐसा दावा किया है।

jehadi-new

ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसी का दावा
ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों ने यह दावा किया है कि सिद्धार्थ धर ने अपना नाम बदलकर अबु रूमेसाह कर लिया है। ब्रिटेन में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे सिद्धार्थ धर को गिरफ्तार भी कर लिया गया था जो 2014 में जमानत पर रिहा होने के बाद अपनी पत्नी और बच्चे के साथ सीरिया चला गया। सिद्धार्थ धर की बहन ने आवाज की पहचान कुछ हद तक अपने भाई के तौर पर की है लेकिन उसे यकीन नहीं हो पा रहा है कि उसका भाई IS में शामिल हो सकता है।

#Junior Jihadi John की चर्चा
नए जिहादी जॉन के बाद अब एक जूनियर जिहादी जॉन भी चर्चा में हैं। जूनियर जिहादी का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वो काफिरों यानि इस्लाम ना मानने वालों को मारने की बात कह रहा है। जूनियर जिहादी जॉन का जन्म दक्षिणी लंदन में रहने वाले एक नाईजीरियाई मूल के ईसाई परिवार में हुआ है। इसकी मां ने धर्म बदलकर इस्लाम अपना और अपने बेटे के साथ IS में शामिल होने के लिए सीरिया चली गई। लंदन में रह रहे जूनियर जिहादी जॉन के नाना ने भी वीडियो की पुष्टि की है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button