रेलवे के इस कदम से बढ़ेगी यात्रियों की मुश्किलें, बंद हो सकती है ये सुविधा

रेलवे के इस कदम से बढ़ेगी यात्रियों की मुश्किलें, बंद हो सकती है ये सुविधा

नई दिल्ली: अगर आप ट्रैन से लंबे सफर का प्लान बना रहे है तो अब खाना साथ लेकर जाइएगा. क्योंकि भविष्य में आपको रेल से यात्रा करने पर खाने की सुविधा नहीं मिलने वाली. खबरों के मुताबिक भारतीय रेलवे कुछ ऐसा ही प्लान बना रहा है, जिसमें सभी बोगियों में से पेंट्री कार हटा दिए जाएंगे.

इसके पीछे की वजह यह बताई जा रही है कि पेंट्री कार की वजह से रेलवे को घाटा होता है. रेलवे पेंट्री कार की बजाए भोगी में अतिरिक्त 3AC कोच लगाने पर विचार कर रहा है. फिलहाल भारतीय रेलवे की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं कि गई है. लेकिन ऐसा होता है तो यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे के एक बड़े यूनियन ने रेल मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर यह कहा है कि ट्रेन से पेंट्री कार हटाकर 3AC कोच लगा दिए जाएं, ताकि रेलवे को अपनी कमाई बढ़ाने में मदद मिल सके. आल इंडिया रेलवेमेंन्स फेडरेशन (AlRF) द्वारा लिखी गई चिट्ठी में यह कहा गया है कि खाना तो बेस किचन से भी मुहैया कराया जा सकता है.

गौरतलब है कि कोरोना जैसी महामारी के बाद से यात्रियों के सोच में बदलाव हुआ है. स्वास्थ्य कारणों की वजह से अब लोग ट्रैन की बजाए प्लेन से ज्यादा सफर कर रहे है। एक कारण यह भी है कि स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस ने छोटे शहरों तक अपनी पहुंच बना ली है. जिसके चलते लोग अपने समय की बचत करने के लिए रेलवे की जगह एयर ट्रैवल की तरफ रूख कर रहे है. ऐसे में रेलवे को हर महीने बड़े घाटे का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़े: हाथरस गैंगरेप पर भड़की बॉलीवुड: अक्षय ने कहा ‘क्रूरता’, कंगना कि मांग ‘एनकाउंटर’

वहीं, इस मामले पर रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष आर के सिंह का कहना है कि पेंट्री कार को पूरी तरह से हटा देना समझदारी नहीं है. अगर रेलवे पेंट्री कार हटाने की सोच रहा है तो उसे बेस किचन और अधिक बनाने चाहिए. आर के सिंह ने आगे कहा कि भारतीय रेल जो भी विकल्प चुने, मगर रेलवे को यात्रियों के बारे में सोच कर ही विकल्प चुनना चाहिए.

Related Articles

Back to top button