भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास! चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल का Arc तैयार 

लद्दाख : दुनिया के सबसे ऊँचे ब्रिज का ताज आज भारत के मशहूर चेनाब पुल के सर है जिसे भारतीय रेल ने कश्मीर घाटी को शेष भारत से जोड़ने के लिए बनाया है। देश की शान बनने जा रहा यह ब्रिज उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे लिंक प्रतिष्ठित चेनाब पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है। इस के बनने में सबसे बड़ी अड़चन थी ब्रिज पर बना स्टील Arc जिसे हाल ही में पूरा कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Home मिनिस्टर की इस हरकत का क्या होगा महाविकास अघाड़ी पर असर ?

कटरा से बनिहाल तक 111 किलोमीटर लम्बे इस ब्रिज को पूरा करने की वजह से आज का दिन भारतीय रेलवे के लिए ऐतिहासिक दिन बन गया है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की बेहद खूबसूरत चिनाब नदी पर बने इस ब्रिज की सतह से ओवरआल ऊंचाई 359 मीटर के करीब है और इसी वजह से चालू होने के बाद यह दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज होगा।

इस वजह से बेहद खास है Arc

आपकी जानकारी के लिये बता दें की 28,660 मिलियन टन स्टीलसे बना 1315 मीटर लंबा यह ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है। बन कर तैयार चेनाब ब्रिज का आर्क पेरिस के एफिल टॉवर से भी 35 मीटर ऊंचा है। जानकारों की माने तो इस आर्क का वज़न 10,619 मिलियन टन के करीब है। इस में लगा स्टील -10 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को भी झेल सकता है।

 

Related Articles