डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अबतक के सबसे निचले स्तर पर

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये ने अबतक के रिकॉर्ड निचले स्तर को छू लिया। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और कमजोर आर्थिक आकंड़ों की वजह से गुरुवार के कारोबार में रुपया 69 प्रति डॉलर के स्तर को पार कर गया। मुद्रा बाजार में अपराह्न् 2.44 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 68.92 डॉलर पर रहा, जबकि इसका पिछला बंद स्तर 68.61 डॉलर था। रुपये का आखिरी निचला स्तर 68.87 डॉलर था।

विश्लेषकों के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में हाल में हुई वृद्धि से डॉलर की मांग बनी हुई है। मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 में चालू घाटा बढ़ने की आशंका से रुपया कमजोर हुआ है।

इक्विटी 99 के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक राहुल शर्मा ने कहा, “डॉलर और कच्चे तेल की बढ़ती कीमत, चालू घाटा बढ़ने और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के सतत बहिर्भाव की वजह से भारतीय रुपया आज अबतक के रिकॉर्ड निम्न स्तर तक चला गया।”

उन्होंने कहा कि इस साल अबतक एफआईआई ने कर्ज और इक्विटी में 40,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिकवाली की है। शर्मा ने बताया कि यदि रुपया 69.5 के स्तर को पार जाता है तो आगामी दिनों में रुपये में तेज गिरावट देखी जा सकती है और यह अल्पावधि में 72 रुपये प्रति डॉलर की ओर बढ़ सकता है।

Related Articles