पढ़ें, किस भारतीय को मिला नाइटहुड सम्मान

Nighthood

लंदन। भारतीय मूल के एक विशेषज्ञ को कैंसर के उपचार और उसकी रोकथाम में प्रभावशाली काम के लिए रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नाइटहुड से नवाजा। उनका नाम प्रकाशित वार्षिक न्यूईयर्स ऑनर्स सूची में शामिल किया गया है।

कैंसर संबंधी रिसर्च के लिए मिला सम्मान
कैंसर रिसर्च के मुख्य कार्यकारी हरपाल सिंह कुमार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि उन्हें कैंसर संबंधी अनुसंधान में उनकी सेवाओं और कैंसर से जुड़ी देखभाल और कैंसर की रोकथाम, उसके शीघ्र निदान और उपचार में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने में अत्यधिक प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया है।

धूम्रपान कम करने के लिए सरकार पर बनाया दबाव
इसमें कहा गया है, सीआरयूके की आय और अनुसंधान पर खर्च इस समय पहले की तुलना में सर्वाधिक है। उनके नेतृत्व में यह धूम्रपान कम करने और 18 से कम आयु के लोगों के लिए सनबैड प्रतिबंधित करने की दिशा में कदम उठाने के लिए सरकार पर दबाव बनाने में अहम रहा है। प्रशस्ति पत्र में कहा गया है, उन्होंने इंडीपेंडेंट कैंसर टास्कफोर्स की भी अध्यक्षता की और जुलाई 2015 में प्रकाशित एनएचएस कैंसर रणनीति अचीविंग वल्र्ड क्लास कैंसर आउटकम्स। ए स्ट्रेटजी फोर इंग्लैंड 2015-20 का भी लेखन किया।

सिख समुदाय की स्वैंच्छिक सेवाओं के लिए हुए शामिल
इसके अलावा पैलेस आफ वेस्टमिंस्टर के बिल्डिंग सर्विसेस इंजीनियर गुरमीत कालसी को सरे में सिख समुदाय की स्वैछिक सेवाओं और संसदीय सेवाओं के लिए इस सूची में शामिल किया गया।

जयश्री मेहता भी हुईं शामिल
भारत हिंदू समाज की अध्यक्ष जयश्री मेहता को समुदाय की सेवा और हर मेजस्टीज रेवेन्यू एंड कस्टम्स के सतपाल नाहल को करदाताओं और लोक प्रशासन में सेवाओं के लिए सूची में जगह दी गई।

शमा महिला केंद्र की निदेशक को भी मिली जगह
शमा महिला केंद्र की निदेशक यासमीन मोहम्मद फारूक नथानी को लीसेस्टर में महिलाओं के सशक्तिकरण, करनैल सिंह पन्नू को विंडसर और मेडन हेड में समुदाय की सेवा के लिए सूची में शामिल किया गया।

कुल 1,196 लोग हुए सम्मानित
इनके अलावा सेलेक्टिव ट्रैवल मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक मुकेश शर्मा को उत्तरी आयरलैंड में यात्रा व्यापार के क्षेत्र में सेवाओं के लिए और सुरेश चंद्र वशिष्ठ को लंदन बरो ऑफ रेडब्रिज में समुदाय की सेवा के लिए सूची में स्थान दिया गया। इस वर्ष की सूची में कुल 1,196 लोगों को सम्मानित किया गया है।

नाइटहुड सम्मान: यूनाइटेड किंगडम में किसी व्यक्ति को दिया जाने वाला सबसे सर्वोच्च सम्मान है। पिछली शताब्दियों में यह पुरस्‍कार सिर्फ मिलेट्री में दिया जाता था लेकिन अब यह सोशल लाइफ में अभूतपूर्व योगदान के लिए दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button