#WCC17 : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की बेटियों ने लगा दी रिकार्डों की झड़ी…

0

नई दिल्ली: इंग्लैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला विश्वकप-2017 में बीते शनिवार को भारत की बेटियों ने दम दिखाते हुए खिताबी जीत की ओर एक कदम और बढ़ा दिया है। दरअसल, बीते दिन भारतीय महिलाओं ने न्यूजीलैंड को 186 रनों से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। साथ ही इस मैच में भारतीय महिलाओं ने रिकार्ड्स की झड़ी भी लगा दी। जी हां, बीते दिन हुए इस मुकाबले में छह नए कीर्तिमान बने हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए ये नए रिकॉर्ड

मिताली राज ने सबसे ज्यादा बार जीता मैन ऑफ द मैच खिताब

न्यूजीलैंड के खिलाफ बीते दिन हुए मुकाबले में मिताली राज ने 109 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया था। यह उनका विश्वकप में पांचवा खिताब था। इसके साथ ही वह विश्वकप में सबसे ज्यादा बार ये खिताब पाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं।

न्यूजीलैंड

मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाली विश्व की दूसरी खिलाड़ी बनी मिताली

महिला क्रिकेट में किसी एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच स्टेफनी टेलर को मिला है, इस लिस्ट में 19 मैन ऑफ द मैच खिताब के साथ मिताली दूसरे पायदान पर आ गई हैं।

सबसे ज्यादा अंतर से हासिल की जीत

बीते दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को 186 रनों के अंतर से हराया। यह महिला विश्वकप में रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने इतने बड़े अंतर से कभी किसी टीम को नहीं हराया था।

न्यूजीलैंड

गायकवाड़ ने कराया सबसे सफल स्पेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को मिली इस जीत में भारतीय गेंदबाज राजेश्वरी गायकवाड़ का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने इस मुकाबले में मात्र 15 रन देकर पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की ओर चलता किया था। इस सफल स्पेल के साथ ही उन्होंने एकता बिष्ट द्वारा बनाए गए भारत की ओर से सबसे सफल स्पेल कराने के रिकॉर्ड को नेस्तानाबूत कर दिया है। एकता बिष्ट ने अपने स्पेल में 18 रन देकर पांच बल्लेबाजों को आउट किया था।

झूलन गोस्वामी बनी सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाली गेंदबाज

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की सुपरफास्ट एक्सप्रेस झूलन गोस्वामी के खाते में 1 विकेट गया। इस विकेट को हासिल करते ही वे विश्वकप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़ बन गई। उन्होंने अभी तक विश्वकप में 31 विकेट हासिल किए हैं।

न्यूजीलैंड

मिताली राज बनी सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाली बल्लेबाज

कल शतकीय पारी खेलने वाली भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज के नाम एक और रिकॉर्ड हुआ है। इस मैच में शतक लगाने के साथ ही वह विश्वकप में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाली कप्तान बन गईं, उन्होंने 34 साल 224 दिन की उम्र में ये कारनामा किया।

loading...
शेयर करें