भारतीय महिलाओं को पति से ज्यादा पसंद है स्मार्ट फोन

0

स्मार्टफोन ने भारतीय महिलाओं को और ज्यादा स्मार्ट बना दिया है। वे टीवी और पति से ज्यादा समय स्मार्टफोन को दे रही हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाएं स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल और गेम्स को सबसे ज्यादा समय देती हैं। 2015 की तुलना में इस साल भारतीय लोगों ने 55 फीसदी ज्यादा समय स्मार्टफोन पर बिताया।


कोबरापोस्ट के अनुसार इस रिपोर्ट को मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए) और रिसर्च फर्म कंतर आईएमआरबी ने जारी किया है। इसके अनुसार भारतीय यूजर्स रोजाना कम से कम तीन घंटे स्मार्टफोन पर जरूर खर्च करते हैं। इसमें सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स सबसे आगे हैं। स्मार्टफोन पर महिलाओं का करीब 50 फीसदी समय इन्हीं दो पर खर्च होता है।

यह टीवी और अन्य माध्यम पर बिताए जाने वाले वक्त से कहीं ज्यादा है। रिसर्च में कहा गया है कि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में अपने स्मार्टफोन पर यूट्यब देखने और गेम्स खेलने में दोगुना समय देती हैं। इसके अलावा महिलाएं फेसबुक पर पुरुषों से 80 फीसदी ज्यादा समय बिताती हैं। महिलाएं शॉपिंग के लिए मोबाइल एप्स को भी खूब तवज्जो दे रही हैं। ऑनलाइन खरीदारी में इस साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसमें मनोरंजन दूसरी सबसे लोकप्रिय कैटेगरी है।

एमएमए के अध्यक्ष डी. शिवकुमार बताते हैं ‘लोगों द्वारा स्मार्टफोन के बेहतर इस्तेमाल और समझ से बाजार की शक्तियों को भविष्य में अपने पैसे के बेहतर इस्तेमाल में मदद मिलेगी।’ 02 नंबरपर भारत है दुनिया में स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में। दुनिया में 200 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं।

loading...
शेयर करें