IPL
IPL

 राष्ट्रमंडल युवा परिषद ( Commonwealth Youth Council ) में शामिल होने के लिए भारतीय युवाओं को न्योता

भारत के युवाओं को भी राष्ट्रमंडल युवा परिषद (कॉमनवेल्थ यूथ काउंसिल) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है

नई दिल्ली: भारत के युवाओं को भी राष्ट्रमंडल युवा परिषद (कॉमनवेल्थ यूथ काउंसिल) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है, जो कि राष्ट्रमंडल के 1.4 अरब युवाओं का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व करता है।

एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। यह काउंसिल दुनिया के सबसे विविध युवा-नेतृत्व वाले निकायों में से एक है, जो कि वर्ष 2021 से 2023 तक अपने नौ कार्यकारी पदों के लिए उम्मीदवारों की तलाश कर रही है।

युवाओं का विकास होगा

चुने गए उम्मीदवार परिषद का विकास और संचालन करेंगे, कार्यशालाओं और सलाहकार पैनलों का आयोजन करेंगे, युवाओं के विकास के लिए सिफारिशें देंगे और दुनिया भर में उच्च-स्तरीय एवं नीतियों को निर्धारित करने वाले मंचों में भाग लेंगे।

राष्ट्रमंडल सचिवालय ने कहा है कि बीमारी और आपदा के साथ निहित अभूतपूर्व संकट के समय युवाओं को गरीबी, बेरोजगारी और अन्य आयु समूहों की तुलना में सीखने के नुकसान जैसी चुनौतियों का अधिक खतरा है। हालांकि वे ऐसी विपरीत परिस्थितियों में भी सकारात्मक बने हुए हैं और चुनौतियों एवं अवसरों के प्रति मुखर भी हैं।

राष्ट्रमंडल युवा परिषद एक ऐसा मंच है, जो युवाओं को उनके जीवन और भविष्य को प्रभावित करने वाले निर्णयों पर फैसला करने का मौका प्रदान करता है। इसके लिए नामांकन की घोषणा पहली बार पिछले साल की गई थी, मगर कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी प्रक्रिया को निलंबित कर दिया गया था।

कम से कम तीन साल का अनुभव

अब इच्छुक उम्मीदवार, जिन्होंने पिछले साल आवेदन किया था, उन्हें भी अपना नामांकन फिर से दाखिल करना होगा। 15 से 27 वर्ष की आयु के युवा 21 फरवरी तक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को राष्ट्रीय युवा परिषद या युवा-नेतृत्व वाले संगठन के साथ काम करने का कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

2013 में स्थापित, राष्ट्रमंडल युवा परिषद का लक्ष्य 54 सदस्य देशों में युवा विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाना और निर्णय लेने के सभी स्तरों पर युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़े: ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड, पांचवीं बार किया ऐसा…

Related Articles

Back to top button