असिस्टेंट कमांडेंट की शहादत का भारत ने लिया बदला, 48 घंटे में मार डाले PAK के 5 सैनिक

0

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में सेना ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सहायक कमांडेंट विनय प्रसाद की शहादत का बदला 5 पाकिस्तानी सैनिकों को ठिकाने लगाकर लिया है. गुरुवार को उत्तरी सेना के कमांडर ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा की गई फायरिंग की जवाबी कार्रवाई में भारत ने पांच पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. दरअसल, पाकिस्तान ने गुरुवार को जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में सीमा पार से गोलीबारी शुरू की. इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाया. पाक द्वारा की गई गोलीबारी के कारण स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई थी. हालांकि, भारतीय जवानों ने पाकिस्तानी सैनिकों का मुंहतोड़ जवाब दिया और उनके 5 सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया.

गुरुवार की सुबह पाकिस्तानी जवानों ने छोटे व स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल कर खारी करमारा इलाके में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया. सूत्रों ने कहा, ‘हमारे जवानों ने अकारण किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन का प्रभावी व मुंहतोड़ जवाब दिया. गोलीबारी सुबह करीब 4.30 बजे शुरू हुई और यह सुबह 6.30 बजे तक चली. हमारी तरफ से किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं है.’ साथ ही उत्तरी सेना के कमांडर ने पुंछ में मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि पाकिस्तानी गोलीबारी के जवाब में भारतीय सेना के जवानों ने उनके 5 सैनिकों को मार गिराया है.

भारत की इस कार्रवाई को बीएसएफ के सहायक कमांडेंट विनय प्रसाद की शहादत का बदला माना जा रहा है. बीते मंगलवार को घाटी के सांबा सेक्टर में हुई गोलीबारी में बीएसएफ के सहायक कमांडेंट विनय प्रसाद शहीद हो गए थे. गुरुवार को उनके पार्थिव शरीर को हावड़ा उनके निवास स्थान पर लाया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग भी अपने देश के लाल के दर्शन के लिए उनके निवास स्थान पर जुटे. बीएसएफ अधिकारी ने बताया, ‘अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सहायक कमाडेंट विनय प्रसाद और उनका दल 10 बजकर 50 मिनट पर गश्त कर रहा था, तभी उन्हें गोली लगी. पाकिस्तानी स्नाइपरों ने गोलीबारी की, जिससे अधिकारी गंभीर रूप से जख्मी हो गए. इसके बाद प्रसाद को जम्मू के सतवारी में इलाज के लिए ले जाया गया लेकिन उनकी मौत हो गई.’ पाक द्वारा किए गए इस कायराना हरकत के बाद से ही भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी थी.

बता दें कि नए साल के पहले दिन से ही पाकिस्तान की तरफ से राजौरी व पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलीबारी की जा रही है, ऐसे में भारतीय सेना भी हर मोर्चे पर उनका न केवल डटकर सामना कर रही है बल्कि उनका मुंहतोड़ जवाब भी दे रही है. इसी का परिणाम है कि गुरुवार को 5 पाक सैनिक मार गिराए. प्रसाद की शहादत के बाद बीएसएफ अधिकारी ने बताया, ‘बीएसएफ के महानिदेशक और बल के सभी रैंक के जवान शहीद अधिकारी के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं. बीएसएफ शोकाकुल परिवार के साथ है.’ बीएसएफ जम्मू क्षेत्र में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा की निगरानी करता है.

loading...
शेयर करें