भारत का Digital Advertising Market अगले दशक में 30 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा

सोमवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट अनुसार, मिलिनिएल्स और जेन जेड के नेतृत्व में ऑनलाइन गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है, जिसे देखते हुए भारत का डिजिटल विज्ञापन बाजार अगले दशक में 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है

नई दिल्ली: सोमवार को सामने आई एक नई रिपोर्ट अनुसार, मिलिनिएल्स (Millennials) और जेन जेड (Gen Z) के नेतृत्व में ऑनलाइन (Online) गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है। जिसे देखते हुए भारत का डिजिटल विज्ञापन बाजार (Digital Advertising Market) अगले दशक में 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है। साल 2020 में इसमें 3 अरब डॉलर बढ़ोतरी हुई है। आने वाले साल 2030 तक यह लगभग 25-30 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। डिजिटल विज्ञापन बाजार के कुल विज्ञापन बाजार में 70-85 प्रतिशत का योगदान होने की संभावना है, जो वर्तमान में देश में 33 प्रतिशत है।

रिडसीर (Redseer) के इंगेजमेंट मैनेजर,अभिषेक गुप्ता ने बोला नए जमाने की कंपनियां हाल के वर्षों में डिजिटल विज्ञापनों (Digital ads) पर मुख्य रूप से खर्च कर रही हैं। इसके साथब ही ट्रेडिशनल कंपनियां भी डिजिटल पर तेजी से खर्च कर रही हैं। इस बढ़ती विकास का एक मुख्य हिस्सा युवा (Youth) और टिनेजर्स (Teenagers) है। जो अपना ज्यादा समय डिजिटल पर बिताते हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा, इस Trend के केवल बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि विशेष रूप से टियर 2 प्लस बड़े शहरों में अधिक लोग वेबसाइटों, ऐप्स, सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक डिजिटल रूप से जुड़ते हैं।

 

जारी रिपोर्ट

जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 बनाम 2020 की तुलना से पता चलता है कि लोकप्रिय ऐप में मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) कितने महत्वपूर्ण हैं। जिसमें चैट मैसेंजर, OTT, ई-कॉमर्स, सोशल मीडिया, जैसे अन्य शामिल हैं। भारत के डिजिटल विज्ञापन खर्च में लगातार वृद्धि हुई है। लेकिन, यह तुलनात्मक रूप से चीन और अमेरिका जैसे देशों की तुलना में बहुत कम है। जहां पर डिजिटल अपनाने की दर अभी भी भारत की तुलना में अधिक है।

अभिषेक गुप्ता ने कहा डिजिटल विज्ञापनों का विकास जारी रहने और मजबूत होने की संभावना है। क्योंकि कोविड के मद्देनजर Digital services के यूजर्स कई गुना बढ़ गऐ है। यह कंपनियों और ब्रांडों द्वारा खर्च किए गए विज्ञापन पर Positive impact डालने के लिए जरुरी है। क्योंकि यूजर्स इन प्लेटफार्मों पर अतिरिक्त समय और खर्च करते है।

यह भी पढ़ेएक्टर Rohit Saraf इस वेब सीरीज से कर रहें अपनी वापसी, फिल्म का फस्ट लुक आउट

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles