भारत का ग़रीब भूखा है क्योंकि सरकार सिर्फ़ अपने कुछ ख़ास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है: राहुल

राहुल गांधी
राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरकार पर शनिवार को जमकर बरसे.  ‘वैश्विक भूख सूचकांक’2020 (Global Hunger Index) को लेकर उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत का ग़रीब भूखा है क्योंकि सरकार सिर्फ़ अपने कुछ ख़ास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है।

दरअसल शुक्रवार को जारी वैश्विक भूख सूचकांक 2020 के 117 देशों में भारत का 94 वां स्थान है जबकि इंडोनेशिया, पाकिस्तान, नेपाल और बंगलादेश इसकी तुलना में कहीं बेहतर पायदान पर हैं। राहुल गांधी ने इस संबंध में प्रकाशित एक ग्राफ को अपने ट्विटर पर साझा किया और केंद्र सरकार पर हमला करते हुए लिखा ,”भारत का ग़रीब भूखा है क्योंकि सरकार सिर्फ़ अपने कुछ ख़ास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है।”

सूचकांक के अनुसार इंडोनेशिया 70, नेपाल 73, बंगलादेश 75 और पाकिस्तान 88 वें पायदान पर है। इससे पहले राहुल गांधी ने ने कल कोरोना से अर्थव्यवस्था को लगे झटकों को लेकर केंद्र पर हमला बोला था। उन्होंने एक ग्राफिक्स साझा करते हुए मोदी सरकार पर तंज कसा ,” भाजपा सरकार की एक और ठोस उपलब्धि , पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी भारत से बेहतर ढंग से कोविड का प्रबंध किया है।”

वायनाड से सांसद राहुल ने दो दिन पहले ट्वीट करके कहा था कि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी )के आधार पर बांग्लादेश जल्द ही भारत को पछाड़ देगा। इसमें उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों का हवाला दिया था। जिसपर सरकार के सूत्रों ने जबाव देते हुए राहुल गांधी के दावों को गलत बताया था।

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन शॉपिंग करने वालो के लिए खुशखबरी, स्नैपडील पर शुरू हुई ‘कम में दम’ दीवाली सेल

Related Articles