कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत की जीत का सिलसिला जारी, संजीता चानू ने दिलाया दूसरा गोल्ड मेडल

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट शहर में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का दबदबा कायम है। मीराबाई चानू के बाद अब संजीता चानू ने देश के लिए गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। संजीता ने यह उपलब्धि वेटलिफ्टिंग में हासिल की है। इससे पहले मीराबाई चानू ने भी वेटलिफ्टिंग में ही स्वर्ण पदक जीता था। महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग कैटेगिरी में संजीता ने कुल 192 किलोग्राम वजन उठाते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की।

दो दिन के खेलों में भारत ने जीते कुल तीन मेडल
कॉमनवेल्थ गेम्स का अभी दूसरा दिन ही चल रहा है। इन दो दिनों में भारत ने तीन मेडल अपने नाम कर लिए हैं। इनमें दो गोल्ड मेडल समेत एक रजत पदक शामिल है। मीराबाई और संजीता से पहले गुरुराजा ने पुरुषों के 56 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था।

संजीता चानू ने क्लीन ऐंड जर्क में पहले दो प्रयासों में 104 किलोग्राम और 108 किलोग्राम वजन उठाया। लेकिन तीसरे प्रयास में वह 112 किलोग्राम वजन उठाने से चूक गईं। लेकिन स्नैच में उठाए गए 84 किलोग्राम वजन के साथ वह कुल मिलाकर 192 किलोग्राम वजन उठाकर अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे रहीं और गोल्ड पर कब्जा जमाया।

खेल के आगे आने वाले दिनों में भी भारत को कई और पदक मिलने की पूरी उम्मीद है। जिन खिलाडियों से उम्मीदें लगाई जा रही हैं उनमे, भारतीय युवा बॉक्सर नमन तंवर, जिमनास्टिंग में रिकॉर्ड ब्रेकर अरुणा रेड्डी, भारतीय महिला हॉकी टीम, साइक्लिंग में देबोराह, एलीना, जिम्नास्टिंग पुरुष वर्ग में राकेश पात्रा मुख्य रुप से शामिल हैं।

Related Articles