इंडोनेशिया भूकंप : लोम्बोक द्वीप में घातक भूकंप से बचे 500 से ज्यादा पर्यटक

जकार्ता: इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में घातक भूकंप आने के बाद एक पहाड़ से 543 पर्यटकों को बचाया गया है। इस भूकंप में 16 लोग मारे जा चुके हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आपदा प्रबंधन एजेंसी सुतोपो पुरवो नुग्रोहो के हवाले से कहा कि रिएक्टर पैमाने पर 6.4 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र पहाड़ रिंजानी ज्वालामुखी से ज्यादा दूर नहीं था। इस घटना में 355 लोग घायल भी हुए हैं और 5,141 लोगों को घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है, जबकि 1,000 से ज्यादा इमारतें नष्ट हो गई हैं।

सुतोपो ने कहा कि यात्रियों में कुल 189 विदेशी पर्यटक थे, जिन्हें इंडोनेशियाई विशेष सैन्य बल इकाई, पुलिस और बचावकर्ताओं के संयुक्त बल द्वारा बचाया गया।

उन्होंने सिन्हुआ को बताया, “सभी को सुरक्षित रूप से बचा लिया गया और सब अच्छी हालत में हैं।” बचावकर्मी फिलहाल 10 अन्य पर्वतारोहियों को निकाल रहे हैं। प्रवक्ता ने खुलासा किया कि कुल 1,090 पर्यटकों में 723 विदेशी पर्वतारोही थे, जो भूकंप के बाद पहाड़ पर फंस गए थे, अब वे नीचे आ गए हैं।

पर्यटकों में चीन, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, मलेशिया, थाईलैंड, जर्मनी, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरियाई शामिल हैं।

Related Articles