Indonesia की सबमरीन लापता, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

जकार्ता : Indonesia की एक नेवी सबमरीन समंदर में गायब हो गई है। खबर है इस में 53 लोग सवार थे। इस कड़ी में भारत के डिफेन्स मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने इंडोनेशिया को सर्च ऑपरेशन में मदद की पेशकश करते हुए वहां के  डिफेन्स मिनिस्टर से बात की। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर भी इस खोई हुई सबमरीन के सर्च ऑपरेशन में इंडोनेशिया की मदद कर रहे हैं।

कई साल पुरानी है Indonesia की सबमरीन

आप की जानकारी के लिए बता दें भारतीय नौसेना के पास इस तरह के ऑपरेशन के लिए तमाम इंस्ट्रूमेंट्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी मौजूद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंडोनेशिया ने यह सबमरीन चालीस साल पहले में जर्मनी से खरीदी थी। इसका नाम KRI Nanggala-402 बताया जा रहा है।

यह बाली के करीब ड्रिल में हिस्सा ले रही थी, तभी कंट्रोल रूम से इसका संपर्क टूट गया। तब से यह लापता है। राजनाथ सिंह ने गुरुवार को इंडोनेशिया के प्रबो सुबिंतो से बातचीत की और  इसके बाद इंडियन नेवी का डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल इंडोनेशिया  रवाना कर दिया गया ।

यह भी पढ़ें : SASB : श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने इस साल की यात्रा के लिए चल रहे रजिस्ट्रेशन पर लगाई रोक

हाल ही में नेवी ने जारी एक एक बयान में कहा कि भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जिनके पास सबमरीन सर्च ऑपरेशन की तकनीक मौजूद है। जानकारों की माने तो इसके लिए डीप सबमर्जेंस रेस्क्यू वेसल (DSRV) का इस्तेमाल किया जाता है। इस सिस्टम की मदद से 1000 मीटर तक गहराई वाले सर्च ऑपरेशन आसानी से किए जा सकते हैं। इसके अलावा साइड स्कैन सोनार और रिमोटली ऑपरेटेड व्हीकल भी भारतीय नौसेना के पास मौजूद  हैं। जिस से सबमरीन को ढूंढना बेहद आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें : Boxing यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गीतिका, बेबीरोजिसना चानू ने जीता गोल्ड मेडल

 

 

 

Related Articles