जनजाति प्रतिभाओं को तराशने के लिए इंटरनेशनल लेवल के इण्डोर स्टेडियम तैयार

जनजाति अंचल में प्रतिभाओं को तराशने के लिए इंटरनेशनल लेवल के इण्डोर स्टेडियम तैयार

उदयपुर: राजस्थान में जनजाति अंचल की खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग ने उदयपुर संभाग के दो जिलों के खिलाड़ियों को ऐतिहासिक सौगातें प्रदान की हैं। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के राज्य मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने बताया कि उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ एवं बांसवाड़ा में पांच-पांच करोड़ रूपये की लागत से अन्तरराष्ट्रीय स्तर के मल्टीपरपज इण्डोर स्टेडियम का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा इसे अन्तिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अनुसूचित क्षेत्र में कुल 13 खेल छात्रावास संचालित है, जिसमें 875 बालक-बालिकाएं प्रशिक्षणाधीन है। खेल छात्रावासों में सम्पूर्ण राज्य के कक्षा छह-12 तक के जनजाति समुदाय के खिलाडियों को प्रवेश दिया जाता है।

विभाग केे अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा बांसवाड़ा जिले के लोधा, तलवाड़ा व घाटोल, उदयपुर जिले के खेरवाड़ा, सरदारपुरा, मधुबन व खेलगांव, डूंगरपुर जिले के तीजवड व पुनाली, सिरोही जिले के आबूरोड़ तथा साँतपुर एवं प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर संचालित है। प्रवेशित छात्रों को अनुमोदित पैटर्न के अनुसार भोजन, आवास, पौशाक एवं अन्य खेल सामग्री आदि निःशुल्क विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। इन छात्रावासों में प्रवेशित छात्रों को निकटतम विद्यालय में नियमित अध्ययन के साथ-साथ खेल-कूद का गहन प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़ें : अब एक क्लिक से होगा लखनऊ के लोगो की समस्या का समाधान

Related Articles