#INDvSA : कोहली के तूफान में उड़ा द.अफ्रीका, भारत ने 124 रन से जीता मैच, सीरीज में 3-0 की बढ़त

0

केपटाउन। भारत ने बुधवार को न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए तीसरे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से मात देकर छह वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त ले ली है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 304 रनों की चुनौती रखी थी। मेजबान टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर पवेलियन लौट कर लगातार तीसरी हार को मजबूर हो गई।

दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से मात

कुलदीप यादव ने 46 रन देकर चार विकेट लिए

कुलदीप यादव ने 46 रन देकर चार विकेट लिए। वहीं चहल ने चार विकेट लेने के लिए 23 रन खर्च किए। जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 51 रन ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने बनाए।  इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 303 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 76 रन बनाए

भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 160 रनों की पारी खेली। यह उनके करियर का 34वां शतक है और कप्तान के तौर पर 12वां। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 76 रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी में 159 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और दो छक्के लगाए। धवन ने अपनी पारी में 63 गेंदों पर 12 चौके जड़े। दक्षिण अफ्रीका के लिए ड्यूमिनी ने दो विकेट लिए। कागिसो राबादा, क्रिस मौरिस,आंदिले फेहलुकवायो, इमरान ताहिर को एक-एक सफलता मिली।

भारत के पास सीरीज जीत इतिहास बनाने का मौका होगा

दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट सीरीज़ में इससे पहले भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीत पाई है। मेहमान टीम ने 1992-93 में सात मैचों की सीरीज़ 2-5 से गंवाई थी जबकि 2010-11 में भारत 2-1 की बढ़त बनाने के बाद पांच मैचों की सीरीज़ 2-3 से हार गया था। अब भारत के पास सीरीज जीत इतिहास बनाने का मौका होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, हेइनरिक क्लासेन , खाया जोंडो, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबादा, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, इमरान ताहिर।

loading...
शेयर करें