#INDvsNZT-20: आखिरी मैच में सिर्फ खिलाड़ियों ने ही नहीं स्टेडियम ने भी बनाया रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली। ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को छह रनों से मात दी। इस जीत के साथ भारत ने 2-1 से टी-20 सीरीज पर कब्ज़ा किया। ऐसा पहली बार हुआ जब न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारत ने टी-20 सीरीज जीती है। बताते चलें, बारिश से बाधित हुआ यह मैच 8-8 ओवर का खेला गया। न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया।

Image result for ind vs nz

ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने आठ ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए। वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम आठ ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 61 रन ही बना पाई। इसके साथ मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज़ का ख़िताब जसप्रीत बुमराह को दिया गया। वहीं, इस अंतिम मुकाबले में खिलाड़ियों ने कुछ रिकार्ड्स भी बनाए। आइए उन रिकार्ड्स पर डालते हैं एक नजर।

  1. खुद ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम ने भी रिकॉर्ड बनाया। आपको बता दें, यह स्टेडियम भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट आयोजित करने वाला 50वां और टी-20 इंटरनेशनल आयोजित करने वाला 19वां ग्राउंड बन गया। यही नहीं, इस मैच के साथ तिरुवनंतपुरम में लगभग 30 साल बाद कोई इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया।
  2. रिकार्ड्स बनाने की लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है। दरअसल, यह टी-20 मैच उनके लिए उनकी 256वीं जीत है। इसके साथ धोनी अब दूसरे पायेदान पर आ गए हैं। धोनी से आगे अब सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, यानि धोनी अब कभी भी तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।
  3. इसी क्रम में तीसरा नाम कप्तान विराट कोहली का है जिन्होंने टीम के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दरअसल, भज्जी ने अपने करियर में 185 मैच जीते हैं। इस अंतिम मैच के बाद कोहली ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपनी 186वीं जीत दर्ज की।
  4. इस मैच के साथ भारतीय टीम ने एक रिकॉर्ड कायम किया है। दरअसल, यह मैच जीतते ही भारत ने चौथी बार किसी सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में जीत हासिल की।
  5. इसके अलावा एक अनचाहा रिकॉर्ड कीवी टीम के नाम हुआ। साल 2012 के बाद न्यूजीलैंड पहली ऐसी टीम हुई जो टी20 सीरीज़ में पहले गेंदबाज़ी करने के बाद भी हार गई।
loading...
शेयर करें