INDvsSA महिला क्रिकेट: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टी20 सीरीज भी अपने नाम की

0

केपटाउन। कैप्टाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे आखिरी टी20 में भारतीय महिलाओं ने दक्षिण अफ्रीका को 54 रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर ही लिया था और अब टी20 भी जीतकर दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास कायम कर दिया।

न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट से नुकसान पर 166 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 18 ओवरों में 112 के कुल स्कोर पर सिमट गई।

भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और मिताली राज के बीच पहले विकेट के लिए 4.2 ओवरों में 32 रनों की साझेदारी हुई। मंधाना को 13 के निजी स्कोर पर मरिजाने काप ने आउट किया। मंधाना के पवेलियन लौटने के बाद 17 वर्षीय जेमिमाह रॉड्रिगेस (64) और मिताली राज (62) के बीच दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की बहुमूल्य साझेदारी हुई। इस साझेदारी को शबनम इस्माइल ने तोड़ा।

अंत में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 17 गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाकर टीम को 166 के कुल योग तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए इस्माइल, काप और खाका ने एक-एक विकेट लिया। भारतीय टीम द्वारा दिए गए बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान डेन वेन निर्केक 12 के कुल योग पर पवेलियन लौट गई। उन्हें हरफनमौला खिलाड़ी रुमेली धर ने आउट किया।

टीम के स्कोर में अभी छह रन ही जुड़े थे कि तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने सुने लुस (5) को आउट कर टीम को दूसरा झटका दिया। मेजबान टीम का तीसरा विकेट लिजेले ली (3) के रूप में गिरा।

इसके बाद, मिगनोन दु प्रीज (17) और कोले ट्रेयोन (25) ने पारी को संभाला लेकिन नियमित अंतराल पर दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरते रहे। काप ने अंतिम में 27 रनों की पारी खेलकर कुछ उम्मीद जरूर जगाई लेकिन धर ने उन्हें आउट करके मेजबान टीम की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिए।

भारत की ओर से रुमेली धर, शिखा पांडे और राजेश्वरी गायकवाड ने तीन-तीन विकेट लिए। मिताली राज को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच एवं प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

 

loading...
शेयर करें