28 साल तक जेल में बंद रहा बेकसूर, अब सरकार देगी 72 करोड़ का हर्जाना

चेस्टर हॉसमैन नाम के इस शख्स को जिस अपराध के वजह से 28 साल तक जेल में बंद रखा गया था वो अपराध उसने किया ही नहीं था।

US: अमेरिका से एक आश्चर्यजनक खबर सामने आ रही है। यहां जेल में बंद एक बेकसूर युवक को सरकार ने 72 करोड़ रुपये का जुर्माना दिया है। दरअसल चेस्टर हॉसमैन नाम के इस शख्स को जिस अपराध के वजह से 28 साल तक जेल में बंद रखा गया था वो अपराध उसने किया ही नहीं था। इसी वजह से सरकार ने इस बेकसूर व्यक्ति को 71.6 करोड़ रुपये का जुर्माना दिया है।

बता दें कि चेस्टर हॉलमैन को अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हत्या के एक मामले में जेल में बंद कर दिया गया था। 28 साल बाद यानी की 2019 में चेस्टर को जेल से रिहा किया गया।

चांज के दौरान पता चला कि इस पूरे मामले के अहम गवाह ने साल 1991 में चेस्टर के खिलाफ झूठ बोलकर उन्हें फंसा दिया था। इस बात की खबर लगते ही चेस्टर ने राज्य सरकार पर मुकदमा दायर कर दिया।

इसके बाद बुधवार को फिलाडेल्फिया प्रशासन ने चेस्टर को 72 करोड़ रुपये हर्जाना देने का ऐलान किया। हालांकि, दोनों पक्षों के बीच हुए समझौते में सरकार या सरकार के किसी कर्मचारी ने गलती नहीं मानी है।

फिलाडेल्फिया के मेयर जिम केन्नी का कहना है कि समझौता ठीक है, लेकिन किसी की आजादी की कोई कीमत नहीं हो सकती है। वहीं, चेस्टर ने कहा कि 28 साल के बाद आजादी वापस मिलने का अनुभव कड़वा है और सुखद भी। चेस्टर ने बताया कि ऐसा सिर्फ उन्हीं के साथ नहीं हुआ है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो दशकों तक जेल में बंद रहते हैं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर शुरु हुई राजनीति, कोई कह रहा है मुफ्त दें, तो कोई कह रहा है हम नहीं लगवाएंगे

यह भी पढ़ें: सुनील जाखड़ ने केजरीवाल से किए सवाल और बताया सरकार ढोंग कर रही

Related Articles