बैन किए गए 59 चीनी ऐप गूगल-प्ले स्टोर से तुरंत हटाने के निर्देश, 48 घंटे में मांगा जवाब

नई दिल्ली:भारत सरकार ने बैन किए गए 59 चीनी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से तुरंत हटाने का निर्देश दिया है.भारत सरकार ने ऐप्स हटाने को लेकर 48 घंटे से भीतर गूगल से जवाब भी मांगा है.इससे पहले सोमवार को सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया था. जिन ऐप्स को बैन किया गया है उनमें TikTok, Shareit, UC जैसे पॉपुलर ऐप शामिल हैं.सरकार के चीनी ऐप्स को बैन करने के फैसले के बाद भी अब तक 59 में से कुछ ऐप ऐसे थे जो कि प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध थे. सरकार ने बैन के ऐलान के साथ ही साफ किया था कि सभी 59 ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप्स स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

हालांकि जिन फोन में बैन किए गए ऐप पहले से मौजूद हैं उसको लेकर स्थिति साफ नहीं है, क्योंकि वो सभी ऐप पहले की तरह काम कर रहे हैं. इसका मतलब है कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स की ओर से अब तक उन ऐप्स को बैन नहीं किया गया है. ये बात साफ है कि सरकार के बैन के बाद यूजर्स को इन्हें अपडेट नहीं कर पाएंगे.

दूसरे ऐप्स स्टोर पर सवाल कायम

एंड्रायड स्मार्टफोन में कंपनियां प्ले स्टोर के अलावा अपनी तरफ से भी ऐप डाउनलोड करने के विकल्प देती हैं. उदाहरण के तौर पर सैमसंग को ले तो उसमें कंपनी की तरफ से ऐप्स डाउनलोड करने के लिए गैलेक्सी स्टोर का विकल्प दिया जाता है. गैलेक्सी स्टोर पर खबर लिखे जाने तक बैन किए गए सभी ऐप डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं. गैलेक्सी स्टोर से इन ऐप्स को हटाने को लेकर अब तक कोई जानकारी सामने नहीं है.

वहीं बैन होने के बाद टिक टॉक ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि वह सरकार के फैसला का पालन करेगा. टिक टॉक ने दावा किया है कि उसने कभी भी भारतीय यूजर्स का डेटा चीनी सरकार का साथ शेयर नहीं किया है. टिक टॉक के अधिकारी पूरे मामले पर सरकार से जल्द ही बात भी करेंगे.

Related Articles