अपर मुख्य सचिव को अमिताभ के खिलाफ लंबित जांच पूरी करने के निर्देश

लखनऊ: केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) की लखनऊ बेंच ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर के खिलाफ लंबित विभागीय जांचों को 18 जनवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

यह आदेश न्यायिक सदस्य मंजुला दास और प्रशासनिक सदस्य ए मुखोपाध्याय की बेंच ने दिया। कैट ने कहा कि इससे पहले पिछली 28 जनवरी को भी प्रतिवादी को 15 फरवरी तक जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए थे। इस आदेश के बाद मामले में कई बार सुनवाई हुई लेकिन प्रतिवादी द्वारा अब तक कैट के आदेशों का पालन नहीं किया गया है।

कैट ने कहा कि अवनीश अवस्थी एक माह में कैट के आदेशों का अनुपालन किए जाने विषयक आख्या कैट के सामने प्रस्तुत करें। नहीं तो उन्हें सुनवाई की अगली तारीख 18 जनवरी को कैट के सामने हाजिर होना पड़ेगा।

कैट ने 11 मार्च 2019 को अमिताभ के खिलाफ लंबित चार जांचों को तीन माह में समाप्त करने का आदेश दिया था जिसके बाद अवस्थी के खिलाफ अवमानना नोटिस निर्गत किया गया।

अमिताभ के खिलाफ पहली जांच 13 जुलाई 2015 को शुरू हुई थी और शेष तीन जांचें जुलाई 2015 से अगस्त 2016 में शुरू हुईं। अमिताभ द्वारा बार-बार अनुरोध के बाद भी ये सभी जांच अभी तक लंबित हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदेश में लोकतंत्र की हत्या, 24 घंटे में PDP के तीन नेता गिरफ्तार!

Related Articles