इंटेल की नजर 200 अरब के डेटा सेंटर बाजार पर

0

सैन फ्रांसिस्को। ज्यादा से ज्यादा डेटा उत्पन्न होने के कारण वैश्विक चिप निर्माता इंटेल की नजर साल 2022 तक 200 अरब डॉलर के डेटा केंद्रित कारोबारी अवसर पर है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। इंटेल कॉर्प के डेटा सेंटर ग्रुप (डीसीजी) के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक नवीन शेनॉय के मुताबिक, कंपनी ने इंटेल जेयोन प्रोसेसर्स से 1 अरब डॉलर का कृत्रिम बुद्धिमत्ता राजस्व इकट्ठा किया है।
शेनॉय ने कंपनी के केलिफोर्निया के सांता क्लारा स्थित मुख्यालय में डेटा-केंद्रित नवाचार सम्मेलन में मुख्य वक्ता के तौर पर कहा, “मुझे यह आश्चर्यजनक लगता है कि पिछले दो सालों में ही दुनिया का 90 फीसदी डेटा सृजित हुआ है। विश्लेषकों का अनुमान है कि 2025 तक डेटा में 10 गुणा की वृद्धि होगी और यह 163 जेटाबाइट्स तक पहुंच जाएगा।”

कंपनी ने पहला इंटेल जेओन प्रोसेसर 20 साल पहले लांच किया था। शेनॉय ने कहा, “पिछले जुलाई में इंटेल जेयोन स्केलेबल प्लेटफार्म को लांच करने के बाद से हमने इसकी मांग में लगातार तेजी देखी है। हमने 2018 की दूसरी तिमाही में 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स की आपूर्ति की। वहीं तीसरी तिमाही के पहले चार हफ्तों में हमने 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स की आपूर्ति की।”

loading...
शेयर करें