IPL
IPL

इंटेल ने बिल्ट-इन अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला डेटा processor किया मार्किट में पेश

कैलिफ़ोर्निया : इंटेल ने मंगलवार को अपने आइस लेक स्केलेबल सर्वर प्रोसेसर के तीसरी जेनरेशन के processor को मार्किट में पेश किया जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि वह दुनिया का बिल्ट-इन अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला एकलौता डेटा प्रोसेसर है।

आइस लेक को आईटी इंडस्ट्री  के तमाम वर्कलोड को मैनेज करने के लिए बनाया गया है। जानकारों की मानें तो इससे क्लॉउड से लेकर नेटवर्क तक सब कुछ मैनेज करना बेहद आसान हों जाएगा। इंटेल ने हाल ही में जारी अपने बयान में कहा है कि कई कंपनीओं से मिले आर्डर के बाद जल्द ही आइस लेक दुनिया के टॉप क्लास क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा तैनात किया जाएगा। क्यूंकि अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड होने की वजह से यह इसी सेगमेंटके दूसरे गैर AI चिप से 74 % ज़्यादा तेज़ परफॉर्म करता है।

इसी कड़ी में इंटेल के डेटा प्लेटफ़ॉर्म ग्रुप के नवीन शेनॉय ने एक जारी एक बयान में कहा कि इंटेल जिऑन स्केलेबल प्लेटफ़ॉर्म प्रोसेसर हमारे इतिहास का अबतक का सबसे लचीला प्रोसेसर है, जिसे क्लाउड से नेटवर्क तक के वर्कलोड को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एक TB तक का डेटा इंस्टेंटली प्रोसेस कर सकता है यह processor

इसी के साथ साथ उन्होंने बताया की इंटेल की इस चिप में इनबिल्ट सॉफ्टवेयर गार्डेड एक्सटेंशन है जो सिस्टम और क्लाउड में हुई छोटी बड़ी हर घुसपैठ का खुद ही पता लगाकर सेंसेटिव कोड और डेटा को इंस्टैंटली खुद बा खुद सिक्योर कर देगा। इसी के साथ-साथ इस के दूसरे सिक्योरिटी फीचर्स पर नज़र डालें तो पता चलेगा की सिस्टम में हैकिंग की ज़रा सी गंध पाते ही यह सारे डेटा को एन्क्रिप्ट (लॉक) कर देगा और अगर किसी तरह से कोई डेटा पा भी जाता है तो इस फीचर की वजह से उसे एक्सेस नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें : डेटा leak से मिली इस जानकारी से क्या गर्दिश में आजाएंगे व्हाट्सएप के सितारे

 

Related Articles

Back to top button