कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लाइसेंस जारी, अब उद्घाटन का इंतजार

कुशीनगर: कुशीनगर जिले के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) की चुनौतियां धीरे-धीरे खत्म हो रही हैं। मंगलवार को नई दिल्ली में महानिदेशक नगर विमान भारत सरकार एयरपोर्ट के निदेशक अरुण कुमार से कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक ऐके द्विवेदी ने अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का प्रमाण पत्र हासिल कर लिया है। इसके पहले कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लाइसेंस में डायरेक्टर जनरल सिविल एवियशन (डीजीसीए) की आपत्ति बाधक बन रही थी। जिसके चलते कोई एयरलाइंस कंपनी कुशीनगर से उड़ान भरने को तैयार नहीं हो रही थी।

अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बना कुशीनगर

तीन महीने पहले डीजीसीए की टीम ने एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान 50 से अधिक बिंदु पर खामी पाई थी। साथ ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नोटिस देकर आपत्तियां दूर करने को कहा था। आपत्ति दूर होने के बाद एएआई दोबारा डीजीसीए के समक्ष लाइसेंस के लिए प्रस्तुत हुआ। जिस पर उन बिंदुओं को सही पाकर डीजीसीए ने लाइसेंस जारी कर दिया। इस लाइसेंस के साथ कुशीनगर का अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का तीसरा और देश का 87वां लाइसेंसी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बन गया है।

फोर सी कैटेगरी में मिला लाइसेंस

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) के निदेशक एके द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि फोर सी कैटेगरी में लाइसेंस मिला है। ये लाइसेंस रनवे और जहाज की कैटेगरी को लेकर जारी किया गया है। यहां छोटे से लेकर बड़े जहाज आसानी से आ जा सकते हैं। इस एयरपोर्ट से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों प्रकार की उड़ानें होंगी। उन्होंने बताया कि एयरलाइंस कंपनियां संपर्क में हैं, बातचीत चल रही है और एयरपोर्ट का उद्घाटन की तिथि केंद्र और प्रदेश सरकार को मिलकर तय करनी है।

यह भी पढ़ें: लॉस एंजिल्स में टाइगर की कार का भीषड़ सड़क हादसा, अस्पताल में भर्ती

Related Articles

Back to top button