अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी Saina Nehwal पति संग पहुंची प्रयागराज, देखें तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और उनके पति पारुपल्ली कश्यप प्रयागराज में संगम में स्नान के साथ पूजा की

लखनऊ: अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी (International Badminton Player) सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और उनके पति पारुपल्ली कश्यप (Parupalli Kashyap) ने गुरु पूर्णिमा के दिन प्रयागराज में संगम में स्नान के साथ पूजा की और दिल्ली लौटने से पहले उन्होंने तीर्थ नगरी वाराणसी की भी यात्रा की। इस यात्रा को दोनों ने गुप्त रखा और रविवार को वापस लौट गए। पति-पत्नी प्रयागराज (Prayagraj) में अपने गुरु के घर रहे और फिर पूजा करने के लिए वाराणसी गए।

दोनों ने यमुना मेंस्टीमर की सवारी भी की। इस दौरान सायना ने मनकामेश्वर मंदिर और किला घाट स्थित अक्षयवट देखा। सायना ने अपने आध्यात्मिक गुरु विनोद कुमार ओझा के साथ गंगा पूजा और ‘आरती’ की है।

टूर्नामेंट जीतकर रचा इतिहास

साइना नेहवाल एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली अकेली महिला खिलाड़ी हैं।2006 में  सायना अंडर 19 राष्ट्रीय चैंपियन बनी और दो बार प्रतिष्ठित एशियन सैटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतकर इतिहास बनाया। वह ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बनी। 2006 में वह एक 4 सितारा टूर्नामेंट, फिलीपींस ओपन जीतने वाली दूसरे भारतीय महिला बनीं और तभी से वह वैश्विक परिदृश्य पर छा गयीं।

साइना ने इतिहास रचते हुए बैडमिंटन की महिला एकल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। बैडमिंटन मे ऐसा करने वाली वे भारत की पहली खिलाड़ी हैं। 2008  में बीजिंग में आयोजित हुए ओलंपिक खेलों मे भी वे क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। वह बीडबल्युएफ विश्व कनिष्ठ प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वर्तमान में वह शीर्ष महिला भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और भारतीय बैडमिंटन लीग में अवध वॉरियर्स की तरफ़ से खेलती हैं।

यह भी पढ़ेUP में संस्कृत भाषा का बढ़ा क्रेज, रजिस्ट्रेशन के लिए इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles