15 साल से कम उम्र में नही खेल सकते इंटरनेशनल क्रिकेट, ICC ने लागू किया नियम

आईसीसी ने असाधारण परिस्थिती में किसी भी देश को 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खिलाने के लिए आईसीसी को आवेदन करने की अनुमति दी है।

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ICC ने क्रिकेट खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने को लेकर एक नया नियम बनाया है। इस नियम के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना चाहता है तो उसे 15 साल की उम्र तक इंतजार करना पड़ेगा।

महिला खिलाड़ियों पर भी लागू होगा यह नियम

ICC ने अब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए 15 साल की उम्र को निश्चित किया है। यदि कोई क्रिकेट 15 साल से छोटा है तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट नही खेल सकता है। महिला खिलाड़ियों के लिए भी यही नियम लागू किया गया है।

हालांकि आईसीसी ने असाधारण परिस्थिती में किसी भी देश को 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खिलाने के लिए आईसीसी को आवेदन करने की अनुमति दी है।

द्विपक्षीय, ICC टूर्नामेंट और अंडर-19 में भी होंगे ये नियम लागू

आईसीसी द्वारा लागू किया गया यह नियम द्विपक्षीय सीरीज, ICC टूर्नामेंट, और अंडर-19 क्रिकेट के लिए भी लागू होता है। इससे खिलाड़ियों को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए उम्र की पाबंदी नही थी।

कुवैत के मीत भवसार सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी

सबसे कम उम्र में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करे तो कुवैत के मीत भवसार पहले वो खिलाड़ी थे जिन्होने सबसे कम उम्र में क्रिकेट खेला था। मीत भवसार ने 14 साल 211 दिन की उम्र में अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था।

हसन रजा पाक से सबसे कम उम्र में ICC टूर्नामेंट खेलने वाले खिलाड़ी

इसके बाद पाकिस्तान के हसन रजा दुसरे वो व्यक्ति थे जिन्होनें 15 से कम उम्र में पहला टेस्ट क्रिकेट खेला। इन्होनें 14 साल 227 दिन की उम्र में पहला इंटरनेशनल मैच खेला था। हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में वनडे डेब्यू करने का रिकॉर्ड भी है।

सचिन तेंदुलकर भारत में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी

अगर भारत की बात करे तो सचिन तेंदुलकर ने सबसे कम उम्र में क्रिकेट क्षेत्र में पदार्पण किया था। सचिन तेंदुलकर ने 16 साल 205 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्टू किया था। सचिन तेंदुलकर भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी भी है।

ये भी पढ़ें: भारत में Netflix फ्री, कम्पनी ने किया ऐलान, जल्द करें रजिस्ट्रेशन

Related Articles

Back to top button