संयुक्त राष्ट्र ने भारत को बताया आपदाओं से तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश

नई दिल्लीः जलवायु परिवर्तन के चलते दुनिया के कई देश भीषण आपदाओं का सामना कर रहे हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला दुनिया का तीसरा देश है।

दरअसल आपदाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को समूची दुनिया में अतंर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Disaster Reduction) मनाया जा रहा है। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने आपदा से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले देशों की सूची जारी की है, जिसमें चीन और अमेरिका के बाद भारत तीसरे स्थान पर है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी इस रिपोर्ट के अनुसार साल भर में चीन में करीब 600 आपदाएं, अमेरिका में 467 और भारत में 300 से ज्यादा प्राकृतिक आपदाएं दर्ज की गई हैं। वहीं इस फेहरिस्त में फिलीपींस, इंडोनेशिया, जापना, वियतनाम, मैक्सिको, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का नाम भी शामिल हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण प्राकृतिक आपदाओं में खासा इजाफा हुआ है।  इन आपदाओं में सबसे ज्यादा 44 फीसदी मामले बाढ़ से संबंधित हैं। वहीं आंधी-तूफान के लिए 22 फीसदी और गर्मी से जुड़ी छह फीसदी आपदाएं शामिल हैं।

इसके अलावा भूस्खलन और सूखा की पांच फीसदी और जंगल में आग लगने के कारण तीन फीसदी आपदाओं का ने लोगों पर कहर बरसाया है।

Related Articles