वैक्सीन certification के लिए इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स ज़रूरी

नई दिल्ली : कोरोना वैक्सीन से बचाव के लिए कोवशील्ड वैक्सीन बना रही सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि वैक्सीन के लिए certification के इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स जल्द तय करने की जरूरत है।

certification के बिना होता रहेगा भेदभाव

इस कड़ी में पूनावाला ने कहा कि उन्हें यह देखकर हैरानी हो रही है कि वैक्सीन ट्रायल और ट्रैवल पासपोर्ट के लिए स्टैंडर्ड्स बनाने में देशों को एक साथ आने में क्यों मुश्किल  हो रही है। इसके साथ साथ उन्होंने वैक्सीन लगवा चुके भारतीयों के साथ ब्रिटेन में जाने पर वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों जैसा व्यवहार करने पर ब्रिटेन की निंदा भी की।

इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें ब्रिटेन सरकार के ऑर्डर के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात, तुर्की, जॉर्डन, भारत, रूस, अफ्रीकी देशों और दक्षिण अमेरिकी देशों में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को ब्रिटेन में बिना वैक्सीन लगवाए लोगों की तरह माना जाएगा और उन्हें 10 दिनों के लिए क्वारनटाइन रहना होगा। हालांकि, ब्रिटेन ने उसके देश में बनी एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहे ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, इजरायल, सऊदी अरब, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया जैसे देशों को इस नियम से छूट दी है।

यह भी पढ़ें : NCB: एक साल में मुंम्बई से तो कुछ बॉलीवुड के लोगों से 150 करोड़ रुपयों के ड्रग्स ज़ब्त हुए हैं

Related Articles