International Volunteer Day 2020: ‘नीला दिल’ वाले आकर्षित इमोजी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा

International Volunteer Day: #TogetherWeCan अभियानके तहत UN के वेब पेज पर ‘नीला दिल’ वाला इमोजी लोगों को देगा सकारात्मक संदेश

नई दिल्ली: International Volunteer Day (अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस) हर साल 5 दिसंबर के दिन मनाया जाता है। इस समुदाय में वो लोग होते हैं, जो बिना किसी स्वार्थ के दूसरे लोगों की सहायता करते है। ‘संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवक’ हर साल स्वयंसेवक दिवस को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान का निर्देशन करते हैं।

कौन होते है स्वयंसेवक ?

(International Supervision United Nations General Assembly) अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सन् 1985 में स्वयंसेवक दिवस को मनाये जाने के लिए जरूरी कर दिया था। अब यह ‘लोग संस्कृति’ का मुख्य हिस्सा बन चुका है। इस समुदाय के लोग अपनी जान की परवाह किये बगैर बिना किसी स्वार्थ के दूसरे लोगों की मदद करते है। साल 2020 बहुत ही खराब साल रहा इस साल ने कई लोगों को अपनी मौत के आगोश में ले लिया। यह साल स्वयंसेवकों के लिए काफी चुनौती भरा मुश्किल साल रहा। स्वयंसेवकों ने कोरोना महामारी के दौरान अपनी जान को जोखिम में डालकर बेबस और असहाय लोगों की काफी मदद की है।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस का इतिहास

17 दिसंबर 1985 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस’ मनाने के लिए प्रस्ताव (A/RES/40/212) पारित किया। इस दिवस को स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास में उनके योगदान को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत स्वयंसेवकों, समुदायों और संगठनों को संयुक्त राष्ट्र के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करने के लिए इस समुदाय को स्थापित किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस का उद्देश्य

‘अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस’ का उद्देश्य गरीबी, भुखमरी, बीमारी, अशिक्षा, पर्यावरण संरक्षण और महिलाओं के साथ भेदभाव को दूर करके समान दर्जा देना इनका मुख्य उद्देश्य होता है। संयुक्त राष्ट्र के स्थायी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए लोगों की भागीदारी और कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए एक तंत्र के रूप में स्वयं सेवा कर रहा है।

(United Nation Volunteer) का बयान 

(United Nation Volunteer) संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवक की रिपोर्ट के अनुसार 5 दिसंबर यानि की आज से शुरू ‘आईवीडी अभियान’ (International Volunteer Day Campaign) के तहत हम COVID-19 के दौरान स्वयंसेवकों के योगदान और प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं और स्वयंसेवकों को उनके कार्यों और प्रतिबद्धता के लिए “धन्यवाद” देते हैं। हम इस बात पर भी प्रकाश डाल रहे हैं कि स्वयंसेवकों को मानसिक और शारीरिक रूप से सुरक्षित होना चाहिए और उनकी देखभाल करनी चाहिए।

#TogetherWeCan अभियान

(UNAV) यूनएवी ने यह जानकारी दी है कि आने वाले 7 दिनों में यूएन एक अभियान के लिए एक ‘फेमस वेब पेज’ बनाएगा। जो #TogetherWeCan और # IVD2020 के माध्यम से सोशल मीडिया पर ट्रेंड होगा और लोग इस हैशटैग के माध्यम से इसमें बातचीत का हिस्सा बन सकेंगे। इस हैशटैग में ‘नीला दिल’ वाला इमोजी IVD2020 के साथ जुड़ा होगा और अभियान की छवि बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। जो स्वयंसेवकों की सकारात्मक और हिम्मत के संदेश का प्रतीक होगा।

यह भी पढ़ेडोनाल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, परिणामों में देरी याचिका खारिज

यह भी पढ़ेअमेरिका में कोरोना से करीब 2.78 लाख से अधिक लोगों की मौत

Related Articles