International Youth Day 2021: जानें क्या है इस बार का थीम और इसका इतिहास

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस, यानि युवाओं का दिन, युवाओं की आवाज, उनके किए गए योगदान और आविष्कारों  को देश दुनियां तक पहुचने के लिए हर साल 12 अगस्त को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद सिर्फ युवाओं की समस्या को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार तक पहुंचाना है

नई दिल्ली: अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस, यानि युवाओं का दिन, युवाओं की आवाज, उनके किए गए योगदान और आविष्कारों  को देश दुनियां तक पहुचने के लिए हर साल 12 अगस्त को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद सिर्फ युवाओं की समस्या को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार तक पहुंचाना है। कोरोना को मद्देनजर रखते हुए अब जहां भी यह कार्यक्रम मनाया जाएगा वहां ऑनलाइन ही होगा।

 

International Youth Day 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

 कब से और क्यों मनाया जाता है यूथ डे

United Nations General Assembly के मेम्बरस ने 17 दिसंबर 1999 को यह फैसला लिया था कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद ही लिया गया। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया  था।

International Youth Day 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

जानें कैसे मनाया जाता है यह दिवस

हर वर्ष इस  दिवस को मनाने के लिए सबसे पहले एक थीम जारी की जाती है, इसी थीम के आधार पर संयुक्त राष्ट्र एक कार्यक्रम कराता है जिसमें युवाओं को भाग लेने का मौका दिया जाता है। इस दिन देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं और जिसमें वहाँ की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। जहां युवाओं के लिए विचार विमर्श किया जाता है की कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र को आगे ले जाने में किया जाए।  हां, यहाँ युवाओ की शिक्षा रोजगार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं, अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत, नृत्य, लेखन आदि में जिन युवाओं ने अपना मुकाम बनाया है उनको प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है। ताकि वो और अच्छा करें और उनको देखने वाले लोग उनसे प्रेरित होकर अपना योगदान समाज को दे सकें।

International Youth Day 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस बार का थीम क्या होगा

इस बार के थीम में Transforming Food Systems- Youth Innovation for Human and Planetary Health है जिसका मकसद इस बात पर रौशनी डालना है कि इस तरह के “वैश्विक प्रयास की सफलता युवा लोगों की सफल भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जाएगी। इसके जरिए से हम स्वीकार करते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए समावेशी समर्थन तंत्र की आवश्यकता है कि युवा भाग लेते रहें और विश्‍व को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से स्वयं सेवा करें”।

 

International Youth Day 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

 इन 7 सालों मे क्या-क्या रहें  थीम रहें

2019- बदलती शिक्षा

2018- युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान

2017- युवा निर्माण शांति

2016- 2030 का मार्ग-गरीबी उन्मूलन और सतत   उपभोग और उत्पादन प्राप्त करना

2015- युवा और नागरिक जुड़ाव

2014- युवा और मानसिक स्वास्थ्य

 

यह भी पढ़ें:सोनिया ने मीटिंग के लिए कई नेताओं को भेजा न्योता, डाइनिंग टेबल पर जुटेगा रणनीतिज्ञों का जमावड़ा

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles