Online Dating करते हैं पसंद तो हो जाएं सतर्क, Purple Notice जारी

धोकाधड़ी को देखते हुए इंटरपोल ने अपने 194 सदस्य देशों को डेटिंग एप्लिकेशन को लेकर पर्पल नोटिस जारी कर दिया है। इंटरपोल पर्पल नोटिस अपराधियों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए करता है।

नई दिल्ली: आज कल ऑनलाइन (Online) का जमाना है पेमेंट से लेकर डेटिंग तक सबकुछ ऑनलाइन ही होता है। अगर आप भी ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating)  एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्कता बरतने की जरूरत है। दरअसल इन दिनों डेटिंग के जरिए ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसकी शिकात इंटरनेशनल पुलिस यानी की इंटरपोल के से की गई है, जिसमे बताया गया है कि कैसे उनको डेटिंग एप के जरिए धोखा मिल रहा है।

इस धोकाधड़ी को देखते हुए इंटरपोल ने अपने 194 सदस्य देशों को डेटिंग एप्लिकेशन को लेकर पर्पल नोटिस जारी कर दिया है। इंटरपोल पर्पल नोटिस अपराधियों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए करता है।

बता दें कि डेटिंग एप के जरिए धोखाधड़ी करने का सिलसिला अब आम हो गया है। पहले दो लोगों के बीच में बातचीत होनी शुरू होती है फिर झूठा रोमांस और रिलेशनशिप बनाया जाता है। फिर जब सामने वाले को उस पर भरोसा हो जाता है तो वो उसकी कमजोरी पकड़कर उससे डराकर पैसे की डिमांड करते हैं।

इतना ही नहीं लोगों को जाल में फंसाने के बाद उनसे तरह-तरह के स्कीम में पैसा लगाने और प्रोडक्ट खरीदने को कहा जाता है। कुछ वक्त बाद इन अकाउंट्स को डिलीट कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: वेडिंग वेन्यू पर जा रहे वरुण धवन ( Varun Dhawan ) की कार का एक्सीडेंट ( Accident ), आज होनी है शादी

वहीं इंटरपोल ने बताया कि फाइनेंशियल क्राइम यूनिट को इस तरह के फ्रॉड की दुनिया भर से रिपोर्ट मिली है। ऐसे में यह डेटिंग एप यूजर्स को ऑनलाइन रिलेशन बनाते समय सतर्क रहने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली और यूपी ( UP ) में फिर बढ़ेगी ठंड, जानें क्यों?

Related Articles