यूपी में एक अप्रैल से शराब खरीदते ही चढ़ेगा नशा, बीयर में आएगा मजा

लखनऊ: एक अप्रैल (April 1) से देश में नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है। पहली अप्रैल (April 1) से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ नया आबकारी सत्र भी शुरू होगा। गुरुवार से इस नए आबकारी सत्र के तहत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में भी शराब बिकेगी। यूपी में गुरुवार यानी एक अप्रेल से बीयर की केन व बोतल दोनों सस्ते होने वाले है। बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 20 रूपये की कमी आएगी। नए आबकारी सत्र में राज्य में कल से बीयर सस्ती, देसी व अंग्रेजी शराब नए दाम के लागू होते ही महंगी बिकेगी।

शराब महंगी बियर सस्ती

नए एक्साइज पॉलिसी के तहत दिल्ली में पुराने शराब के स्टॉक को तीन महीने में खत्म करने के लिए कहा गया है, वैसे तो यहां पर शराब की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब महंगी हो जाएगी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक अप्रैल से दूसरे देश से आने वाली विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की परमिट फीस को बढ़ा दिया है। अब 600 रुपए से अधिक के एक्स कस्टम बॉण्ड मूल्य की शराब की परमिट फीस में बढ़ोतरी की गई है। एक्साइज विभाग ने बताया है कि यूपी में गुरुवार को बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी होगी।

ये भी पढ़ें : जेब को मिलेगी राहत अगर ऐसे करेंगे Cylinder की बुकिंग

इसलिए बीयर होगी सस्ती

शराब विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य ने बताया है कि 31 मार्च 2021 तक बीयर की एक केन 130 रुपये में मिलती है तो इसके दामों में 10 से 30 रुपये तक कमी आ सकती है। गुरुवार 1 अप्रैल 2021 से नए आबकारी सत्र के तहत उत्तर प्रदेश में केन की कीमत 110 रुपये होने की संभावना है। बियर की हो रही कम खपत की वजह से दामों को कम किया गया है। वहीं देसी शराब के 200 मिली लीटर के पैक पर 5 रुपये बढ़ जाएंगे और यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है। वहीं अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्राण्ड के क्वाटर में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

ये भी पढ़ें : क्या $ 2 Billion के इस कैपिटल इंजेक्शन से सुधर जाएगी इन बैंकों की सेहत ?

Related Articles