IPL 2020: दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने रचा इतिहास, फेंकी सबसे तेज गेंद

एनरिच नोर्त्जे
एनरिच नोर्त्जे

स्पोर्ट्स डेस्क: दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे ने आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में नोर्त्जे ने 156.22 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी। जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद बन गयी। नोर्त्जे ने इस मैच में 33 रन पर दो विकेट लिए जबकि दिल्ली ने यह मुकाबला 13 रन से जीता। वह मैन ऑफ द मैच रहे।

इस उपलब्धि के बारे में बोले नोर्त्जे

नोर्त्जे ने इस उपलब्धि के बारे में कहा कि उन्हें उस समय इस बारे में पता नहीं चला था और वह मैच के बाद ही जान पाए कि उन्होंने आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंक डाली है। हालांकि जोस बटलर ने इस गेंद को फाइन लेग पर चौके के लिए निकाल दिया था। लेकिन नोर्त्जे ने अगली ही गेंद पर उन्होंने बटलर को 22 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया था।

मुझे इस बारे में नहीं पता था

तेज गेंदबाज नोर्त्जे ने कहा, “मुझे इस बारे में पता नहीं है कि मैंने 156 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद डाली है। यह सुनकर अच्छा लग रहा है। मैं तेज गेंदबाजी करते हुए स्टंप्स को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था। हमारे पास अच्छे कोच हैं और कैगिसो रबादा तथा दूसरे तेज गेंदबाजों के साथ काम करना अच्छा लग रहा है।”

खुद का ही तोड़ी रिकॉर्ड

इसी मैच में नोर्त्जे ने इससे पहले 155.21 और 154.74 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंकी थी। नोर्त्जे ने इस मामले में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। आईपीएल के इस टूर्नामेंट से पहले सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ही डेल स्टेन के नाम था। स्टेन ने 2012 में डेकन चार्जर्स के लिए खेलते हुए 154.5 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

IPL इतिहास की अब तक की 5 सबसे तेज गेंद

  • एनरिच नोर्त्जे- 156.2 किलोमीटर प्रति घंटा
  • एनरिच नोर्त्जे- 155.2 किलोमीटर प्रति घंटा
  • एनरिच नोर्त्जे- 154.7 किलोमीटर प्रति घंटा
  • डेल स्टेन- 154.4 किलोमीटर प्रति घंटा
  • कैगिसो रबादा- 154.2 किलोमीटर प्रति घंटा

ये भी पढ़ें: IPL 2020: जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी पंजाब, डिविलियर्स पर होगी नजर

Related Articles