IPL
IPL

IPL 2021: BCCI ने जारी किए सख्त नियम, इतने मिनट में खत्म करनी ही होगी पारी

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) शुरु होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन का समय बचा है। ऐसे में हर फ्रैंचाइजी ने अपनी कमर कस ली है। BCCI भी पूरी तरह तैयार है, लेकिन इस बार 14वें सीजन में कई नए नियम ( New Rules ) नजर आएंगे। तो आइये जानते हैं कि इस बार किन नियमों में बदलाव किया गया है।

IPL 2021 के नियमों में बदलाव

एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि BCCI ने सभी 8 टीमों को एक मेल के जरिये सारे बदलावों के बारे में बताया है। BCCI द्वारा भेजे गए मेल के मुताबिक, मैच को तय समय में पूरा करने के उद्देश्य से प्रत्येक पारी के 20वें ओवर को 90 मिनट में खत्म करना होगा, पहले नियम 20वें ओवर को 90वें मिनट पर शुरू करने का था। देरी या रुकावट वाले मैचों में, जहां निर्धारित समय में 20 ओवर न हो पाएं इसमें हर ओवर के लिए 4 मिनट 15 सेकंड अतिरिक्त हो सकते हैं।

चौथे अंपायर का बढ़ा रोल

BCCI ने जो नियम जारी किए हैं उसके चौथे अंपायर का भी रोल बढ़ गया है। नियम के अनुसार अगर कोई भी टीम समय बर्बाद करती हुई पाई जाती है तो चौथे अंपायर ( Fourth Umpire ) का रोल अहम हो जाएगा। सजा के तौर पर संशोधित ओवर-रेट नियम लागू करने और बल्लेबाजी पक्ष को चेतावनी देने की शक्तियां उन्हें दी गईं हैं।

सॉफ्ट सिग्नल को भी हटाया

भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में विवादों में रहा सॉफ्ट सिग्नल को भी BCCI ने हटा दिया है। अब फील्ड अंपायर बिना सॉफ्ट सिग्नल दिए तीसरे अंपायर को फैसला ट्रांसफर कर सकता है।

ये भी पढ़ें: IPL 2021: Rishabh Pant को मिली DC की कमान, मुंह देखते रहे Senior खिलाड़ी

Related Articles

Back to top button