IPL
IPL

IPL 2021: इंडिया के सबसे बड़े त्योहार का बजा बिगुल, इन शहरों में होगा आयोजन

नई दिल्ली: इंडिया के सबसे बड़े त्योहार यानी इंडियन प्रीमियर लीग का बिगुल बज चुका है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL के 14वें सीजन के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच IPL 2021 का पहला मुकाबला 9 अप्रैल से खेला जाएगा। IPL के 14वें सीजन का आयोदजन 6 शहरों में किया जाएगा।

IPL का बजा बिगुल

BCCI ने IPL 2021 के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इसके मुताबिक इस बार IPL 2021 का आयोजन 6 शहरों में होगा। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे। जबकि फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी कोई भी टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से जो एडवाइजरी जारी की गई है उसमें साफ बताया गया है कि इस बार कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी।

छह शहरों में होगा आयोजन

इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन छह शहरों में किया जाएगा। इसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता शामिल है। वहीं फाइनल और प्ले-ऑफ के मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे।

क्या बोले जय शाह?

IPL की तारीखों का ऐलान करने के बाद BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि पिछले साल UAE में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद BCCI स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ IPL के आयोजन को लेकर तैयार है।

11 दिन खेले जाएंगे डबल हेडर

जय शाह ने बताया कि इस बार टूर्नामेंट में 11 दिन (डबल हेडर) दो-दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर 03.30 बजे से जबकि रात के मैच शाम 07.30 मिनट पर शुरू होंगे। शाह ने कहा कि टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी।

खाली स्टेडियमों में होंगे मुकाबले

सचिव जय शाह ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए टूर्नामेंट बायो-बबल में खेला जाएगा। दर्शकों को लेकर जय शाह ने बताया कि महामारी के चलते शुरुआत में फैंस की स्टेडियम में एंट्री नहीं रहेगी। बाद में अगर स्थिति ठीक रही तो दर्शकों को एंट्री दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: New zealand को पछाड़ फिर ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी टीम India, हासिल किये इतने पॉइंट्स

Related Articles

Back to top button