IPL 2021: गेंदबाजों ने लिखी दिल्ली कैपिटल्स की राजस्थान रॉयल्स पर 33 रन की जीत

अबू धाबी: दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के अपने मैच में राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से शिकस्त देने के लिए बल्ले से टीम के शानदार प्रदर्शन की भरपाई की.

33 रन से जीती दिल्ली

टीम ने श्रेयस अय्यर के 43 रन के दम पर 6 विकेट पर 154 रन बनाए और शिमरोन हेटमायर ने 16 गेंदों पर 28 रन बनाए। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन नाबाद 70 रन बनाकर शानदार फॉर्म में दिख रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से रॉयल्स की पारी को वह गति नहीं मिल पाई जिसकी उसे जरूरत थी।

दिल्ली की खराब शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे (2/18) ने दिल्ली के गेंदबाजों का नेतृत्व किया जिन्होंने एक एकजुट इकाई के रूप में प्रदर्शन किया। अवेश खान (1/29), कगिसो रबाडा (1/26), अक्षर पटेल (1/27), रविचंद्रन अश्विन (1/20) ने एक-एक विकेट लिया।

जीत के साथ कैपिटल्स तालिका में शीर्ष पर लौट आई जबकि रॉयल्स छठे स्थान पर खिसक गई।

एक मामूली कुल का बचाव करते हुए, तेज गेंदबाज खान और नॉर्टजे ने पहले दो ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों – लियाम लिविंगस्टोन (1) और यशस्वी जायसवाल (5) को वापस भेजते हुए, कैपिटल को बिजली की शुरुआत प्रदान की।

कप्तान ऋषभ पंत ने अश्विन को लाकर गेंदबाजी में बदलाव किया और सीनियर भारतीय स्पिनर ने खतरनाक डेविड मिलर (7) को आउट कर रॉयल्स को 3 विकेट पर 17 रन पर आउट कर दिया।

आवश्यक रन रेट बढ़ने के साथ राजस्थान को अंतिम 10 ओवर में 107 रन चाहिए थे।

सैमसन और युवा महिपाल लोमरोर (19) पारी को पुनर्जीवित करते दिख रहे थे, लेकिन हमेशा निर्भर रबाडा ने साझेदारी को शुरू में ही खत्म कर दिया।

रियान पराग (2) और राहुल तेवतिया (9) भी कोई महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सके।

सैमसन अपनी मर्जी से बाउंड्री मार रहे थे, लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की।

इससे पहले, मुस्तफिजुर रहमान (2/22), चेतन सकारिया (2/33) और कार्तिक त्यागी (1/40) के नेतृत्व में रॉयल्स के तेज गेंदबाजों ने पांच विकेट साझा किए, जबकि स्पिन ऑलराउंडर राहुल तेवतिया (1/17) आउट हुए। एक बल्लेबाज।

पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के स्टार त्यागी ने चौथे ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर ऑरेंज कैप धारक शिखर धवन (8) को क्लीन बोल्ड किया।

दिल्ली के सलामी बल्लेबाज ने अच्छी लेंथ की गेंद खेली लेकिन गेंद लकड़ी से टकराने के लिए वापस लुढ़क गई।

पृथ्वी शॉ (10) जल्द ही अपने ओपनिंग पार्टनर का पीछा करते हुए डगआउट में वापस आ गए, उन्होंने सकारिया की गेंद को मिड-ऑफ पर लियाम लिविंगस्टोन की गेंद पर फेंका।

पावरप्ले के अंत में, कैपिटल्स को दो विकेट के नुकसान पर 36 रन पर अनिश्चित काल के लिए रखा गया था।

सातवें ओवर में स्पिन की शुरुआत श्रेयस अय्यर (32 गेंदों में 43 रन) और कप्तान ऋषभ पंत (24 गेंदों में 24) ने सलामी बल्लेबाजों के नुकसान से हुई क्षति की मरम्मत के लिए शुरू की।

62 रनों की साझेदारी करने वाले दोनों ने स्कोरबोर्ड को टिके रखा, जबकि विशाल शेख जायद स्टेडियम में कभी-कभार बाउंड्री भी लगाई।

इसके बाद स्टाइलिश अय्यर ने 10वें ओवर में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (0/34) की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर मैच का पहला छक्का लगाया।

जैसे ही दिल्ली के दो बल्लेबाजों ने अपना पैर जमाया, रहमान को वापस आक्रमण में लाया गया और इस कदम ने तुरंत लाभांश का भुगतान किया, क्योंकि पंत गेंद को दूर करने के लिए देख रहे थे, एक अंडर एज प्राप्त कर रहे थे।

सैमसन ने फिर अय्यर को स्टंप करने के लिए दस्ताने के साथ अपना कौशल दिखाया, जो अपने पिछले पैर को क्रीज के अंदर फैलाने में विफल रहे क्योंकि विकेट नियमित अंतराल पर गिरना जारी रहा।

शिमरोन हेटमायर, जो गेंद को अच्छी तरह से प्रहार कर रहे थे, ने त्यागी की गेंद पर तीन चौके लगाकर 16वें ओवर में 16 रन लुटाए।

पांच चौके लगाने वाले वेस्टइंडीज के इस तेज गेंदबाज ने 16 गेंदों में 28 रन की तेज पारी खेली.

संक्षिप्त स्कोर:

दिल्ली कैपिटल्स: 20 ओवर में 6 विकेट पर 154 (श्रेयस अय्यर 43, शिमरोन हेटमायर 28, ऋषभ पंत 24; मुस्तफिजुर रहमान 2/22, चेतन सकारिया 2/33)।

राजस्थान रॉयल्स: 20 ओवर में 6 विकेट पर 121 (संजू सैमसन नाबाद 70, एनरिक नॉर्टजे 2/18)।

Related Articles