ईरान ने सुरंगों की तस्वीरें की साझा, छिपा रखीं हैं खतरनाक मिसाइलें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बीच ईरान ने एक बड़ा खुलासा करके अमेरिका और इजरायल को चौंका दिया है।

तेहरान: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बीच ईरान ने एक बड़ा खुलासा करके अमेरिका और इजरायल को चौंका दिया है। ईरान ने अपनी अंडरग्राउंड मिसाइल सुरंगों की तस्वीरें जारी की हैं और ये इजरायल पर सीधा हमला करने में सक्षम है। ईरान ने काफी होशियारी से इजरायल और अमेरिका की नजरों से छिपकर जमीन के अंदर अपने मिसाइल बेस को तैयार किया है। ईरान ने कुछ दिन पहले ही नए भूमिगत मिसाइल बेस की तस्वीरें साझा की थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने यूट्यूब पर एक वीडियो जारी करके ईरानी भूमिगत मिसाइल प्रणाली को दिखाया है, दावा है कि यह त्वरित बैलिस्टिक मिसाइल को फायर करने में सक्षम है। वही एक हफ्ते पहले ईरान ने ऐलान किया था कि उसने दुबारा अंडरग्राउंड न्यूक्लियर प्लांट बनाना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़े : बिहार में सातवीं बार बने नीतीश कुमार मुख्यमंत्री, नहीं चला पाया तेजस्वी का जादू

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने काफी लंबे समय तक गहरी जमीन के अंदर गहरी खुदाई करके जगह बनाई और मिसाइल सुविधाओं का उपयोग किया है, लेकिन उसने पहली बार प्रक्षेपण प्रक्रिया के लिए एक पूरी प्रणाली को वीडियो के जरिए दिखाया है। वीडियो में दिखाया गया है कि मिसाइलों को वर्टिकल पोजिशन में उतारा गया है, जो लॉन्च पैड की ओर एक सुरंग से नीचे जाती है। वीडियो में यह बताया गया है कि नए उपकरणों के साथ मिसाइल की मात्रा और निरंतरता प्रभावशाली रूप से आगे बढ़ेगी।

 

 

 

Related Articles

Back to top button