बाकू के विरोध के बावजूद Karabakh में जा रहे हैं ईरानी वाहन

बाकू : हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अज़रबैजान के बैन के बावजूद बहुत सारे ईरानी ट्रक अवैध रूप से अजरबैजान के Karabakh क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। इस कड़ी में रिपोर्ट के मुताबिक 8 अगस्त से लेकर अब तक 35 ईरानी वाहन (4 ट्रक और 31 ईंधन ट्रक) 70 बार लाचिन में गए और आये हैं।

Karabakh अर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच विवदित भूमि है

जिसके बाद देश के विदेश मंत्रालय ने अजरबैजान में ईरान के राजदूत सैय्यद अब्बास मौसवी को दोबारा तलब किया है। इस कड़ी में रिपोर्ट के मुताबिक अज़रबैजानी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बाकू की अनुमति के बिना अज़रबैजान के कराबाख क्षेत्र में ईरान के मित्रवत इस्लामी गणराज्य से संबंधित विभिन्न वाहनों के निरंतर प्रवेश के साथ हमारे असंतोष को व्यक्त करता है। हमारा असंतोष, जो कुछ समय पहले मौखिक रूप से ईरानी पक्ष को अवगत कराया गया था, फिर से था बैठक के दौरान राजदूत के सामने उठाया गया।

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें करबाख अर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच विवदित भूमि है जिस को लेकर दोनों देश कई बार जंग  चुके है। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक ईरान वहां अवैध खनन करता है। इस इलाके की ज़िम्मेदारी संयुक्त राष्ट्र ने रूसी पीसकीपिंग फ़ोर्स को सौंपी है।

यह भी पढ़ें : पति ने की दूसरी शादी, पहली वाली को मोबाइल पर दिया तीन तलाक, ससुराल वालों की बढ़ी भूख

Related Articles