इराकी सेना का IS के गढ़ रमादी पर कब्जा

Iraqi Security forces with national flag enter downtown Ramadi, 70 miles (115 kilometers) west of Baghdad, Iraq, Sunday, Dec. 27, 2015. Islamic State fighters are putting up a tough fight in the militant-held city of Ramadi, slowing down the advance of Iraqi forces, Gen. Ismail al-Mahlawi, head of the Anbar military operations, said Sunday. (AP Photo)

 

बगदाद। इराक के कई इलाकों पर आतंकी संगठन आईएसआईएस का कब्जा है। कई दिनों से इराक में दोनों के बीच लड़ाई जारी है। इराकी सेना ने एक दावा किया है कि आईएसआईएस के गढ़ रमादी पर उसका कब्जा हो गया है। रमादी शहर बगदाद से 100किमी की दूरी पर है। आईएस ने इसी साल मई में रमादी पर कब्जा कर लिया था।

पिछले पांच साल से चल रही है लड़ाई
इराक की सेना आईएस के साथ पिछले पांच दिनों से संघर्ष कर रहे हैं। इराक और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन विमान के नेतृत्व में सुरक्षाबलों ने आईएस आतंकवादियों के साथ कड़ा संघर्ष कर हौज जिले को मुक्त करा लिया।

महत्वपूर्ण क्षेत्र है रमादी
यह सफलता इराकी सुरक्षाबलों और संबंधित अर्धसैनिक इकाईयों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आसपास के क्षेत्रों पर आईएस के कब्जे के बावजूद वे रमादी पर नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं।

काफी मशक्कत के बाद मिली जीत
एक सूत्र ने बताया कि हवाई हमले ज्यादा शक्तिशाली और सटीक थे। इससे बम विस्फोट कर आईएस आतंकवादियों को बड़ी संख्या में मार गिराने में मदद मिली। इराकी सेना ने आईएस आतंकवादियों के साथ दो दिनों तक कड़ा संघर्ष करने के बाद हौज जिले पर दोबारा नियंत्रण स्थापित कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button