IRCTC का बंपर ऑफर, बस करिए ये छोटा सा काम और घर ले जाइये 10 हजार कैश

नई दिल्ली। अभी तक आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक करवा लिया होगा लेकिन उसके बदले में आपको एक रुपये का भी फायदा नहीं हुआ होगा लेकिन आज हम आपको जो स्कीम बताने जा रहे हैं उसमें आधार कार्ड को लिंक करवाने पर पूरे 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा।

आधार कार्ड

इसले लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा सिर्फ अपने आधार कार्ड को IRCTC से लिंक करवाना होगा। IRCTC द्वारा ये स्कीम सिर्फ जून 2018 तक ही सीमित है। इससे आपको एक और फायदा भी होगा, आधार लिंक कराने के बाद  यूजर अपने IRCTC अकाउंट से एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाएंगे। जिन यूजर्स का अकाउंट अभी आधार से लिंक नहीं है वह एक महीने में 6 टिकट ही बुक कर सकते हैं। IRCTC ने इसे ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ नाम दिया है। इस ऑफर के तहत हर महीने के दूसरे सप्ताह में लकी ड्रॉ निकाला जाता है। लकी ड्रॉ के माध्यम से 5 लोगों को यह प्राइज दिया जाता है। यह पूरी प्रॉसेस कम्प्यूटराइज्ड होती है। इन विनर्स को 10 हजार रुपए का कैश प्राइज मिलता है।

भारतीय रेलवे के मुताबिक जैसे ही आप आधार लिंक करने के बाद IRCTC अकाउंट से टिकट बुक करेंगे, तो आपका PNR no. इस स्कीम में शामिल हो जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर की मदद से हर महीने 5 लकी विजेता चुने जाएंगे। जिस महीने आप टिकट बुक करेंगे, उसके अगले महीने के पहले हफ्ते में आपको पता चल जाएगा कि आप जीते हैं या नहीं। इस स्कीम में जीतने वालों की जानकारी न सिर्फ IRCTC साइट पर डालेगा, बल्क‍ि जीतने वालों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजेगा। यह स्कीम दिसंबर से शुरू हो चुकी है जो जून तक चलेगी।

ध्यान रहे इस ऑफर के लिए सिर्फ वही यूजर्स मान्य हैं जो रजिस्टर्ड हैं और जिन्होंने आधार केवाईसी करावाया है। यूजर्स को कम से कम एक टिकट बुक करवाना जरूरी है। इसके लिए आपका प्रोफाइल  IRCTC में बने आपके अकाउंट से मैच होना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों ने टिकट बुक करवाने के बाद उसे कैंसिल किया है और टीडीआर फाइल किया है वो लोग इस स्कीम के लिए मान्य नहीं होंगे। इसके अलावा अगर आप इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप  IRCTC के अलर्ट एंड अपडेट्स सेक्शन में जाकर वहां से पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Related Articles