बिकने वाली है BPCL? आइए जानते हैं कि आपकी गैस सब्सिडी का क्या होगा

(BPCL) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड बिकने को तैयार है, जिसकी बिक्री के लिए तीन शुरुआती बोलियां मिली हैं

नई दिल्ली: भारत सरकार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी (BPCL) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड बिकने को तैयार है। सरकार को इसमें नियंत्रक हिस्सेदारी की बिक्री के लिए तीन शुरुआती बोलियां मिली हैं। जिसके कारण इसकी बिक्री प्रक्रिया भी तेज हो चुकी है।

गैस सब्सिडी का क्या होगा?

भारत में तकरीबन 7.3 करोड़ (Gas Consumers) उपभोक्ताओं  के पास भारत पेट्रोलियम का गैस सिलेंडर कनेक्शन है। अगर बीपीसीएल (BPCL) बिकी तो उसकी बिक्री से आपको मिलने वाली सब्सिडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हर गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी फिलहाल जारी रहेगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  ने कुछ दिन पहले ही यह स्पष्ट बोला था कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी देती है। बीपीसीएल के बिकने के बावजूद सब्सिडी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में आती रहेगी।

पेट्रोलियम मंत्री का बयान

सरकार को बीपीसीएल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए 3 आरंभिक बोलियां मिली हैं। बीपीसीएल भारत की दूसरी सबसे बड़ी ईंधन कंपनी है, जिसमें सरकार अपनी पूरी 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल में बताया कि इसके लिए वेदांता सहित 3 कंपनियों ने प्रारंभिक अभिरुचि पत्र (EOI) Expression of Interest दाखिल किया है।

यह भी पढ़ेकिसान आंदोलन: केजरीवाल के उपवास को लेकर जावड़ेकर ने ये क्या बोल दिया?

यह भी पढ़ेराहुल गांधी ने साधा निशाना, कहा सरकार का आर्थिक पैकेज भी ‘कोरोना जुमला’ हुआ साबित

Related Articles