IPL
IPL

क्या कोरोना से बचाव में Steam Inhalation लेना है कारगर? स्टडी में हुए हैरान करने वाले खुलासे

साल 2020 में कोरोना की शुरूआत के बाद से पूरी दुनिया में इस वायरस ने बहुत तबाही मचाई है। भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है।

लखनऊ: साल 2020 में कोरोना की शुरूआत के बाद से पूरी दुनिया में इस वायरस ने बहुत तबाही मचाई है। भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। कोविड-19 (Covid-19) से बचने के लिए मास्क लगाना (Wearing mask),सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना (Social distancing) और हाथों को अच्छी तरह से साफ करना (Hand washing) शामिल है।

रिसर्च के अनुसार स्टडी ने कहा

इसके साथ ही अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना यानि इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए काढ़ा पीना, एक्सरसाइज करना और स्टीम लेना शामिल है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए प्रयोग में लाई जा रही ‘स्टीम थेरपी’ यानी की भाप लेने से कोई लाभ नहीं होता है। स्टीम थेरेपी पर सवाल उठाते हुए स्टडी में कहा गया है कि यह सलाह न सिर्फ गलत है बल्कि लोगों के लिए यह खतरनाक भी हो सकता है।

राउटर्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार न तो यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) और ना ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 के इलाज के रूप में स्टीम लेने की सलाह दी है। CDC का कहना है कि ऐसा कोई स्टडी नहीं है जिसके आधार पर यह माना जा सके कि स्टीम लेने से शरीर में कोरोना वायरस का असर कम या खत्म होता है।

यह भी पढ़ें

फिलहाल एक्सपर्ट का कहना है कि इस बारे में और अधिक शोध की जरूरत है। फिलहाल इस बात पर कुछ साफ-साफ नहीं कहा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button