क्या Cadbury चॉकलेट में है बीफ? इस सवाल पर कंपनी को जारी करना पड़ गया बयान

नई दिल्ली: अक्सर सोशल मीडिया पर बिना किसी तथ्य के गलत सूचनाएं तेज़ी से वायरल होती हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर हालिया एक सन्देश तेज़ी से वायरल हुआ जिसमें दावा किया जा रहा है कि Cadbury चॉकलेट में बीफ होता है। एक वेबसाइट से लिया गया स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जमकर शेयर​ किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि यदि किसी उत्पाद में जिलेटिन नामक इंग्रेडिएंट होता है, तो इसका मतलब है कि यह गोमांस का प्रयोग करके बनाया गया है। लेकिन अब कंपनी ने इसपर जवाब देते हुए कहा है कि यह पूरी तरह से भ्रामक है, क्योंकि ये उत्पाद भारत से संबंधित नहीं है। कंपनी ने बताया कि भारत में बेचे जाने वाले उसके प्रोडक्ट में बीफ या किसी भी प्रकार के अन्य मांस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

‘हमारा प्रोडक्ट 100% शाकाहारी’

वहीँ ये सन्देश वायरल होने के बाद Cadbury चॉकलेट के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल को बीफ को लेकर कई लोगों ने इस मुद्दे पर जवाब मांगते हुए टैग भी किया। वहीं, कंपनी ने उन्हें जवाब देते हुए बताया कि उनके द्वारा साझा किया गया स्क्रीनशॉट भारत में निर्मित मोंडेलेज उत्पादों से जुड़ा नहीं है बल्कि मोंडेलेज इंटरनेशनल अमेरिकी कंपनी है, जो अब ब्रिटिश कंपनी Cadbuary की मालिक है। इसके साथ ही कंपनी ने जोर देते हुए आगे कहा, ”चॉकलेट के रैपर पर हरे रंग का सर्कल दर्शाता है कि भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100% शाकाहारी हैं।”

‘कुछ वायरल करने से पहले वैरिफाई करें’

वहीँ कंपनी ने लोगों से किसी भी मैसेज को आगे शेयर करने से पहले उनसे संबंधित तथ्यों को वैरिफाई करने का भी अनुरोध किया। Cadbury ने कहा कि आप अच्छे से जानते हैं कि इस तरह के नकारात्मक और भ्रामक पोस्ट हमारे सम्मानित और बड़े ब्रांड के प्रति ग्राहकों का विश्वास ​कम कर सकते हैं। बता दें कि स्क्रीनशॉट में साइट का यूआरएल है, Cadbury.com.au है, जिसका मतलब है कि यह कंपनी की ऑस्ट्रेलिया इकाई की वेबसाइट है। ऐसे में वायरल मैसेज का दावा गलत है।

ये भी पढ़ें : पत्रकारों की जासूसी मामले पर युवा Congress का फूटा गुस्सा, देखें Video

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles