क्या सच में होते हैं Snow Man? भारतीय सैनिकों ने शेयर की हिम मानवों के पैरों की तस्वीर

हिममानव ‘येति’ दुनिया के लिए रहस्य बना हुआ है. आज भी इसके होने या न होने के बड़े-बड़ दावे किए जाते हैं. भारतीय सेना ने ये दावा किया है कि उन्होंने हिमालय पर ‘येति’ (Snow Man) के पैरों के निशान देखे हैं. आर्मी ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है और उस तस्वीर में बहुत बड़े पैरों के निशान दिखाई दे रहे हैं. उनका कहना है कि ये निशान ‘येति’ के हैं. ये निशान 9 अप्रैल को मकालू बेस कैम्प के पास देखे गए थे. आर्मी का कहना है कि ये मायावी स्नोमैन पहले सिर्फ मकालू बरुन नैशनल पार्क में पाए जाते थे. तस्वीरों में सिर्फ एक ही पैर दिखाई दे रहे हैं. पहली बार, एक भारतीय पर्वतारोही अभियान दल ने पौराणिक जानवरों के रहस्यमय पैरों के निशान को देखा है. येति के पैरों के निशान 32×15 इंच नापे गए हैं.

भारतीय सेना के इस खबर को पोस्ट करने के बाद ट्विटर पर लोगों ने कमेंट्स किए हैं. इन तस्वीरों को देखकर लोग हैरान हैं. तस्वीरों को देखने के बाद लोग सोचने को मजबूर हो गए हैं कि क्या सच में ‘येति’ हैं? कई ट्विटर यूजर्स को ये खबर शरारत लगती है, कुछ ने तो सेना के ट्विटर हैंडल के हैक होने की बात कह दी. आपको बता दें कि इससे पहले लद्धाख के पास कुछ बौद्ध भिक्षुओं ने भी कई साल पहले दावा किया था कि उन्होंने हिममानव ‘येति’ देखे हैं. वहीं कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि यह कोई हिममानव नहीं हैं, यह पहाड़ों में पाए जाने भालुओं की एक विशेष नस्ल है.

हिमालय क्षेत्र के ट्रेकर्स और निवासियों ने अक्सर आसपास के क्षेत्र में एक बड़े से जीव की उपस्थिति की बात कही है. कई लोगों ने यह भी दावा किया है कि वे एक ‘येति’ थे. हालांकि, इन प्राणियों की उपस्थिति का कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं किया गया है.

Related Articles