किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है इशांत शर्मा की लव स्टोरी, जानिए कैसे हुई शादी

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा का आज जन्मदिन है. भारतीय टीम के 6 फुट चार इंच लंबे खिलाड़ी इशांत आज 31 साल के हो गए. इशांत शर्मा ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और वह टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं. हालांकि उनका करियर अब तक काफी उतार चढाव भरा रहा है.12 साल पहले उन्होंने 2007 में अपने करियर की शुरुआत की थी. 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में पहला टेस्ट मैच खेला. इसके बाद साल 2007 में ही इशांत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला वनडे खेला था. एक साल बाद इस तेज गेंदबाज़ ने टी-20 में भी डेब्यू किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टी-20 मैच खेला था. फर्स्ट क्लास और रणजी करियर की बात करें तो इशांत ने साल 2006 में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ ही  वहां करियर की शुरुआत की थी.

कैसा रहा है अब तक इशांत शर्मा का करियर

इशांत ने अब तक 92 टेस्ट मैच खेले हैं और इन 92 मैचों में उन्होंने 3.19 की इकोनॉमी और 33.56 के औसत के साथ 277 विकेट लिए है. उनका बेस्ट परफॉर्मेंस लॉर्डस के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ है जिसमें उन्होंने 74 रन देकर सात विकेट लिए थे.वहीं वनडे क्रिकेट में भी इशांत के अपनी गति और स्विंग से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को चारो खाने चित किया है. इशांत ने 80 वनडे मैच खेले हैं और 115 विकेट झटके हैं. वहीं टी-20 में भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा है. इशांत ने 14 टी-20 मैच में 8 विकेट लिए हैं.

‘लंबू’ के नाम से पहचाने जाते हैं

2 सितंबर 1988 को जन्में इशांत की पहचान उनकी लंबी हाइट की वजह से भी है. 6 फीट 5 इंच की ऊंचाई की वजह से ही इशांत विश्व क्रिकेट में ‘लंबू’ के नाम से पहचाने जाते हैं. साथी क्रिकेटर तो ड्रेसिंग रूम में उन्हें इसी नाम से ही बुलाते हैं.

लव स्टोरी किसी प्रेम कहानी से कम नहीं

इशांत शर्मा की की लव स्टोरी किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं है. इशांत शर्मा ने 10 दिसंबर 2016 को भारतीय महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह के साथ शादी की. प्रतिमा सिंह इंटरनेशनल बास्केटबॉल प्लेयर रह चुकी हैं. वह 5 बहनों में सबसे छोटी हैं.

दोनों की पहली मुलाकात के बारे में प्रतिमा की सबसे बड़ी बहन दिव्या ने एक बार बताया था कि 2013 में दिल्ली में हुए एक बास्केटबॉल टूर्नामेंट में इशांत चीफ गेस्ट बनकर आए थे. वहीं, उनकी मुलाकात प्रतिमा से पहली बार हुई. इस मैच में प्रतिमा को चोट लगी थी और वह खेल नहीं रही थी. उनको स्कोरर का जिम्मा मिला था. इशांत ने उनकी तरफ देखा और कहा ” यहां स्कोरर बहुत सुंदर है” जब इशांत ने यह बात कही तो वह नहीं जानते थे कि प्रतिमा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं.

फिर यहीं से दोनों की पहचान हुई और मुलाकातों का सिलसिला चल पड़ा. दिव्या ने दोनों के बारे में बताया था, “इशांत जीजू जब भी खाली रहते, वो प्रतिमा का मैच देखने आते थे. एक साल तक बातचीत का सिलसिला चलता रहा और दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गई.”

इशांत से शादी करने से पहले की कहानी बताते हुए उनकी पत्नी प्रतिमा ने एक बार बताया था कि इशांत का नेचर मुझे पहली मुलाकात में ही अच्छा लगा. उन्होंने पहली मुलाकात के बाद मेरा पूरा मैच देखा था. वहीं से हमारी दोस्ती शुरू हुई और कुछ ही महीनों में प्यार में तब्दील हो गई और फिर साल साल 2016 में हमने शादी की.

Related Articles