ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी हवाई हमले में घायल

0

लंदन। आतंकी संगठन आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर बगदादी के बारे में एक बड़ी खबर आ रही है। इस्लामिक स्टेट का चीफ अबु बकर अल बगदादी गठबंधन सेनाओं के हवाई हमले में घायल हो गया है। मीडिया में आई खबरों के अनुसार ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी इराक में सीरिया सीमा के निकट संगठन के कमान मुख्यालयों में से एक में घायल हुआ है।

ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी

इराकी चैनल ने की ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के घायल होने की पुष्टि

इराकी समाचार चैनल अल सुमारिया टीवी ने इराक के निनवेह प्रांत के स्थानीय सूत्रों के हवाले से पुष्टि की है कि बगदादी एवं इस्लामिक समूह के अन्य नेता गुरुवार को गठबंधन की बमबारी में घायल हो गए। वहीं एक्सप्रेस यूके ने एक इराकी सूत्र के हवाले से कहा कि अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के विमानों ने गुरुवार को उस जगह बमबारी की, जहां आईएसआईएस सदस्यों का ठिकाना है। यह स्थान इराक एवं सीरिया के बीच सीमा के पास और निनवेह से 65 किलोमीटर पश्चिम में है।’ खबरों के अनुसार बगदादी संगठन के कुछ अन्य सदस्यों के साथ घायल हो गया, जो बैठक में शामिल हुए थे।

खुफिया सूचना पर किया गया हमला

अखबार ने सूत्र के हवाले से कहा कि यह हमला सटीक खुफिया सूचना के आधार पर किया गया। इसके चलते स्थल पर हमला हुआ।’ सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में समूह का दबदबा है। उसने कहा कि बगदादी एवं अन्य आईएसआईएस नेता कारों के काफिले में सीरिया से इराक पहुंचे।

अमेरिका ने अभी नहीं की पुष्टि

अमेरिका नीत गठबंधन के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने खबरें देखी हैं, लेकिन उनके पास इस समय पुष्टि करने के लिए कुछ नहीं है। हाल के वर्षों में बगदादी के घायल होने और यहां तक कि मौत की भी कई बार खबरें आई हैं, किन्तु किसी की पुष्टि नहीं हो सकी।

पिछले साल मार्च में भी हुआ था घायल

बगदादी 18 मार्च 2015 को हुए हवाई हमले में बुरी तरह से घायल हुआ था। इस हमले में उसके साथ यात्रा कर रहे तीन अन्य लोग मारे गए थे। बताया जाता है कि इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का उपचार चल रहा था। इस चोट से आतंकवादी संगठन का प्रमुख असहाय हो गया था तथा उस समय कुछ लोगों ने दावा किया था कि उसके घायल होने का मतलब है कि वह अब कभी कमान का प्रभार नहीं संभाल पाएगा।

अबु बकर बगदादी पर है एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम

वर्ष 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने ISIS प्रमुख अबु बकर अल बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था, उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर के इनाम की घोषणा की गयी थी। बगदादी आतंकवादी समूह का 2010 में नेता बना था, लेकिन संगठन ने 2014 में सीरिया एवं इराक में खिलाफत शुरू होने की घोषणा की।

loading...
शेयर करें