IPL
IPL

ISIS से निपटने के लिए सुषमा का पहला कदम

नई दिल्ली विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने सीरिया के उप प्रधानमंत्री एवं विदेशमंत्री वालिद अल मुअल्लम से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर बात हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिए इस मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने मुलाकात की तस्वीर भी ट्वीट की।

ISIS

ISIS के खिलाफ

अल मुअल्लम तीन दिन की यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे। वह भारत के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। सीरिया में शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र की तरफ से नए सिरे से कोशिशों के बीच यह यात्रा हो रही है।

पीएम मोदी ने ISIS से निपटने की बात कही थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते महीने रूस की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के बढ़ते खतरे और सीरिया संकट पर बात की थी। पेरिस हमले के बाद कई पश्चिमी देशों ने आईएस के खतरे से निपटने के लिए सीरिया की सरकार से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से संपर्क किया है।

रक्षा मंत्री ने क्‍या कहा था

दुनिया के लिए खतरा बन रहे ISIS पर हमले को लेकर अब भारत भी तैयारी कर रहा है। इसको लेकर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने संकेत दिए थे। रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर संयुक्‍त राष्‍ट्र ISIS के खिलाफ प्रस्‍ताव पारित करती है तो भारत भी उस लड़ाई में शामिल होने को तैयार है। पर्रिकर का ये बयान ऐसे वक्त में आया था जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों सेनाओं के संयुक्त कमांडर्स कांफ्रेंस में अपनी रक्षा-नीति को साफ कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button