एक ऐसा आइलैंड जहां महिलाओं का आना है वर्जित…जानिए क्यों?

0

गोल कही जाने वाली ये दुनिया विभिन्न तरह की भाषाओं, सभ्यताओं और अजीबोगरीब स्थानों के भरी पड़ी है। इन अजीब स्थानों में से कई के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन फिर भी कई स्थान आज भी ऐसे हैं जो अपनी अलग-अलग मान्यताओं के लिए विख्यात हैं। ऐसा ही एक स्थान है जापान का ओकिनोमिशो नाम का एक आईलैंड, जो देखने में तो बहुत सुंदर है लेकिन यहां महिलाओं का आना पूरी तरह से वर्जित है।

ओकिनोमिशो

ओकिनोमिशो नाम के इस आइलैंड में महिलाएं नहीं कर सकती प्रवेश

दरअसल, ओकिनोमिशो नाम का यह ऑइलैंड 240 एकड़ में फैला है और इस द्वीप पर समुद्र देवी का एक मंदिर भी है। टापू की तरह इस मंदिर का इतिहास भी 2000 साल पुराना है। इस मंदिर में एक पुजारी है जो अकेला इस आइलैंड पर रहता है। इस मंदिर के पुजारी के अनुसार यहां चौथी से लेकर नौवी शताब्दी के बीच कोरियाई प्रायद्वीप और चीन के बीच व्यापार होता था। उसी समय से ही यहां जहाजों की सुरक्षा के लिए पूजा की जाती है।

मंदिर की पुरानी परंपराओं के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें यहां आने की इजाजत नहीं थी और इसी परंपरा के चलते उन्हें आज भी यहां आना मना है। यहां साल में सिर्फ एक बार यानि 27 मई को ही इस मंदिर में जाने की इजाजत होती है लेकिन सिर्फ पुरूष ही यहां जा सकते हैं और उन्हें भी मंदिर के अंदर जाने से पहले शुद्ध होना पड़ता है जिसके लिए वे समुद्र में स्नान करते हैं।

यहां के पुजारी के अनुसार 1904-05 में रूस के युद्ध के दौरान जापानी सैनिकों की कश्ती यहां डूब गई थी जिसमें सवार सभी सैनिकों की मौत हो गई। उन्हीं की याद और सम्मान में 27 मई को इस मंदिर में समारोह आयोजित किया जाता है।

loading...
शेयर करें