IPL
IPL

ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया PSLV-C51, अंतरिक्ष भेजे गए कई Satellites

बेंगलुरु: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO ) ने साल 2021 का अपना पहला मिशन लॉन्च कर दिया है। ISRO अपने पहले मिशन के तहत ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV-C51 को ब्राजील के सैटेलाइट अमेजोनिया-1 और 18 अन्य सैटेलाइट्स के साथ सफलता पूर्वक रवाना किया।

ISRO के मुताबिक PSLV-C51 को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 22 घंटे 50 मिनट तक चली उल्टी गिनती के बाद सुबह 10.24 बजे प्रक्षेपित किया गया। स्वदेश निर्मित 44.4 मीटर लंबे PSLV-C51 के साथ ब्राजील के 637 किलो वजनी अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे गए। इस मौके पर इसरो के अध्यक्ष के. शिवन समेत मिशन से जुड़े सभी वैज्ञानिक मौजूद रहे।

बता दें कि यह सबसे लंबी उड़ानों में से एक है जो चौथा चरण बंद होने और दो बार ‘रिस्टार्ट’ होने तक लगभग दो घंटे चलेगी। पहली बार यह उस समय ‘रिस्टार्ट’ होगा, जब अमेजोनिया-1 अलग होगा और उसके बाद जब अन्य उपग्रह अलग होकर अपनी कक्षाओं में स्थापित किए जाएंगे, तब यह दोबारा ‘रिस्टार्ट’ होगा।

क्या बोले ISRO चीफ?

इस सफल मिशन के बाद ISRO चीफ के सिवन ने कहा कि मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि PSLV-C 51 एमेजोनिया-वन के ऑर्बिट में सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया। ब्राजील द्वारा डिजाइन और इंटीग्रेटेड इस पहले सैटेलाइट को लॉन्च करके भारत और इसरो बहुत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Ind vs Eng: चौथे टेस्ट में भी बढ़ सकती है England की मुश्किलें, फाइनल में जगह पक्की करने उतरेगी Team India

Related Articles

Back to top button